उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Aug 13, 2019, 7:15 PM IST

Updated : Aug 13, 2019, 8:14 PM IST

ETV Bharat / city

उत्तराखंड: 15 अगस्त को लेकर पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था, पुलिस मुख्यालय ने जारी की एडवाइजरी

पुलिस मुख्यालय की ओर 15 अगस्त के कार्यक्रम को देखते हुए सभी सुरक्षा तंत्रों को अलर्ट पर रहने के दिशा-निर्देश जारी  किये गये हैं.

पुलिस मुख्यालय ने जारी किये दिशा निर्देश.

देहरादून: देश इस साल स्वतंत्रता दिवस की 73वीं वर्षगांठ मनाने जा रहा है. जिसे लेकर पूरे देशभर में तैयारियां जोरों पर हैं. हर कोई अपनी-अपनी तरह से इस दिन को खास बनाने की तैयारियों में लगा है. उत्तराखंड में भी 15 अगस्त को लेकर तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई है. इस दिन सुरक्षा को देखते हुए सभी संवेदनशील स्थानों में अतिरिक्त चौकसी बढ़ाई गई है. साथ ही सभी जिलों की पुलिस को विशेष रूप से सर्तकता बरतने की दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं. राजधानी में भी चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल की तैनाती की गई है.

पुलिस मुख्यालय ने जारी किये दिशा निर्देश.

पुलिस मुख्यालय की ओर 15 अगस्त के कार्यक्रम को देखते हुए सभी सुरक्षा तंत्रों को अलर्ट पर रहने के दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं. हाल ही में अनुच्छेद 370 में बदलाव के बाद 15 अगस्त में किसी तरह की राष्ट्र विरोधी गतिविधियां खलल न डाले इसके लिए पुलिस-प्रशासन ने कमर कस ली है. इस दिन संदिग्ध लोगों पर विशेष तौर पर पैनी नजर बनाकर पुलिस तंत्र को अलर्ट मोड पर रखा गया है.

पढ़ें-पत्नी से झगड़े के बाद फैलाई स्टेशन पर बम होने की अफवाह, पुलिस ने किया गिरफ्तार

संवेदनशील सरकारी व गैरसरकारी संस्थानों में विशेष सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई गई

स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम को उत्तराखंड के सभी जिलों में शांति व सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए भी आवश्यक कदम उठाये गये हैं. इसी कड़ी में पुलिस मुख्यालय ने राज्य के सभी जिला पुलिस प्रभारियों को सभी सरकारी व सार्वजनिक स्थानों पर अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात करने के निर्देश दिये हैं. साथ ही संदिग्ध लोगों पर पैनी नजर बनाकर कार्रवाई करने को भी कहा गया है. राजधानी देहरादून सहित हरिद्वार, नैनीताल, उधम सिंह नगर जैसे अन्य जिलों में संवेदनशील सरकारी संस्थानों पर विशेष रूप से चौकसी बरतते हुए सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने के दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं.

पढ़ें-प्रदेश में पुलों के निर्माण को लेकर सीएम त्रिवेंद्र हुए सख्त, 2022 तक काम पूरा करने के आदेश

वहीं, देहरादून स्थित भारतीय सैन्य अकादमी, एफआरआई, सर्वे ऑफ इंडिया, ओएनजीसी मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री अकादमी सहित महत्वपूर्ण स्कूल और संस्थानों में पहले की अपेक्षा सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है.

पढ़ें-देवभूमि के इस मंदिर से शुरू हुई शिवलिंग की पूजा, महादेव की रही है तपोभूमि

हाईलेवल सिक्योरिटी की व्यवस्था: अशोक कुमार
जानकारी देते हुए पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था को पहले से ही चाक-चौबंद कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि राष्ट्र विरोधी तत्व किसी भी अप्रिय घटना को अंजाम न दे सकें इसके लिए भी एहतियात बरती गई है.

पढ़ें-देवभूमि के इस मंदिर में यमराज ने की थी महादेव की कठोर तपस्या, सावन में लगा रहता है भक्तों का तांता

अशोक कुमार ने कहा कि राज्य के सभी जिलों की पुलिस को दिशा निर्देश देते हुए होटल, रेस्त्रां, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, धर्मशाला भीड़भाड़ वाले बाजार सहित सभी सार्वजनिक स्थानों के साथ-साथ महत्वपूर्ण संस्थानों में विशेष नजर बनाकर चेकिंग अभियान द्वारा पुख्ता सुरक्षा घेरा तैयार रखने निर्देश दिए जा चुके हैं.

Last Updated : Aug 13, 2019, 8:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details