उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / city

देहरादून में पहली बार आयोजित होगी राष्ट्रीय एकता दिवस परेड, पुलिस जवान होंगे सम्मानित

उत्तराखंड में पहली बार सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती के मौके पर राष्ट्रीय एकता दिवस परेड का आयोजन किया जाएगा. जिसमें मुख्यमंत्री परेड की सलामी लेंगे और बेस्ट पुलिसिंग करने वाली टीम को सम्मानित करेंगे.

By

Published : Oct 30, 2019, 7:41 PM IST

राज्य में पहली राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर होगा परेड.

देहरादून: देश के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती (31 अक्टूबर) को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है. राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर राजधानी देहरादून में पहली बार राष्ट्रीय एकता दिवस परेड का आयोजन किया जाएगा. इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत परेड की सलामी लेंगे. साथ ही बेस्ट पुलिसिंग के लिए संबंधित पुलिस टीम को सम्मानित करेंगे.

जानकारी के मुताबिक देहरादून की पुलिस लाइन में गुरुवार को राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर परेड का आयोजन किया जाएगा. इससे पहले हर साल देश के सभी पुलिस मुख्यालय और पुलिस लाइन में राष्ट्रीय एकता शपथ कार्यक्रम आयोजित किया जाता था. यह पहली बार होगा जब देश के सभी पुलिस बलों को एकता दिवस परेड के साथ शपथ दिलाई जाएगी.

राज्य में पहली राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर होगा परेड.

पढ़ें:स्टिंग मामले को लेकर CBI के खिलाफ मोर्चा खोलेगी कांग्रेस, हरदा के बारे में जानेंगे लोगों की राय

उत्तराखंड में राष्ट्रीय एकता दिवस परेड और शपथ समारोह में राज्यभर से चयनित पुलिस टीमों को सम्मानित किया जाएगा. इसमें राज्य में सबसे बेहतर पुलिस सेवा करने वाले थाना-कोतवाली को भी सम्मान दिया जाएगा. इसके अलावा किसी भी तरह के अपराध के मामले में उसकी बेस्ट जांच करने वाली टीम को भी सम्मानित किया जाएगा. साथ ही तीसरे कैटेगरी के रुप में उस पुलिस टीम को सम्मान दिया जाएगा, जिनके द्वारा किसी भी अपराध को अव्वल तरीके से वर्क आउट किया गया है.

बता दें कि साल 2018 में देशभर के पुलिस मुख्यालयों में राष्ट्रीय एकता दिवस परेड का आयोजन करने की शुरुआत की गई थी. ऐसे में गुजरात के केवड़िया में देशभर के अलग-अलग राज्यों की चयनित पुलिस फोर्स राष्ट्रीय एकता दिवस परेड में प्रदर्शन करेगी. इस मौके पर पहली बार उत्तराखंड में आपदा के दौरान रेस्क्यू करने वाली एसडीआरएफ की टीम अपने अत्याधुनिक उपकरणों का गुजरात के केवड़िया में प्रदर्शन करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details