उत्तराखंड

uttarakhand

दूसरों को 'रौशनी' देने के बाद आज खुद 'अंधेरे' में टिहरी के रहवासी, सरकार से बंधी उम्मीद

By

Published : Jul 31, 2019, 5:02 AM IST

कभी अपने इतिहास और विरासत पर नाज़ करने वाली पुरानी टिहरी आज इतिहास के पन्नों में दर्ज है.यहां कई गांवों के लोग आज भी अपने हकों की लड़ाई लड़ रहे हैं. आये दिन होने वाले धरना, प्रदर्शन और आंदोलनों ने यहां के लोगों को तोड़ कर रख दिया है

'अंधेरे' में टिहरी के रहवासी.

देहरादून: पुरानी टिहरी को जल समाधि लिए आज 15 साल पूरे हो गये हैं. इन सालों में यहां बहुत कुछ बदला है. नये स्कूल,बाजार, घंटाघर और हर वो जरूरी चीजें नई टिहरी में बनाई गई जो कि एक घरों के जंगल को शहर बनाती हैं. लेकिन आज भी यहां के लोगों के जहन में अपनी ही टिहरी की यादें बसती हैं. कहते हैं कि जब एक शहर जब डूबता है तो उसके साथ कई यादें, सपने और उम्मीदें भी डूब जाती हैं.कुछ ऐसा ही पुरानी टिहरी के साथ हुआ.

'अंधेरे' में टिहरी के रहवासी.
कभी अपने इतिहास और विरासत पर नाज़ करने वाली पुरानी टिहरी आज इतिहास के पन्नों में दर्ज है. अलग-अलग प्रदेशों को उर्जा और गंगा का बहाव देने की खातिर टिहरी तो जलमग्न हो गया लेकिन एक भरा पूरा शहर विकास की भेंट चढ़ गया. आज भी यहां के रहवासी पुरानी यादों से उभर नहीं पाये हैं.

पढ़ें-बीजेपी का नया टारगेट, 50 सदस्य बनाओ और पार्टी में जिम्मेदारी पाओ

शहर के साथ लोगों को खेत खलिहान और पुश्तैनी मकान और न जाने क्या क्या डूबा?..लोगों को उम्मीद थी कि इससे यहां विकास की रफ्तार बढ़ेगी, जीवन में सुधार होगा लेकिन आये दिन अपने हकों के लिए किये जाने वाले धरना, प्रदर्शन सारे सवालों का जवाब हैं.

पढ़ें-मसूरी में हिमालयन कॉन्क्लेव शुरू, आपदा समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा कर रहे 11 राज्यों के प्रतिनिधि

यहां कई गांवों के लोग आज भी अपने हकों की लड़ाई लड़ रहे हैं. आये दिन होने वाले धरना, प्रदर्शन और आंदोलनों ने यहां के लोगों को तोड़ कर रख दिया है. विकास के नाम पर अपना सब कुछ लुटा देने वाले यहां के रहवासी आज भी सरकार से उम्मीद लगाये बैठें हैं कि सरकारें उनकी ओर ध्यान देंगी,उनकी परेशानियां सुनेंगी. ऐसे में अब देखने वाली बात ये होगी कि आखिर कब सरकारें जागती हैं और कब यहां की जनता की उम्मीदें पूरी होती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details