उत्तराखंड

uttarakhand

सख्त हुआ CBSE बोर्ड, मूल्यांकन में लापरवाही स्कूलों को पड़ेगी भारी

By

Published : Jan 20, 2020, 11:19 PM IST

सीबीएसई के बोर्ड एफिलिएशन बायलॉज में ही परीक्षाओं की कॉपी के मूल्यांकन के लिए रेगुलर शिक्षकों का होना जरूरी माना गया है. अगर अब कोई स्कूल इस मामले में लापरवाही बरतता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सकती है.

negligence-in-copy-evaluation-of-cbse-exams-can-be-haramfull-for-schools
सख्त हुआ CBSE बोर्ड

देहरादून: बोर्ड एग्जाम के दौरान परीक्षा की कॉपियों के मूल्यांकन पर सीबीएसई के रूल्स को हल्के में लेना स्कूलों को भारी पड़ सकता है. बोर्ड के एफिलिएशन बायलॉज को सीबीएसई इस बार सख्ती से लागू करने जा रही है. जिसमें परीक्षाओं की कॉपी मूल्यांकन के लिए स्कूलों को रेगुलर शिक्षकों को ही भेजना होगा.

सीबीएसई के बोर्ड एफिलिएशन बायलॉज में ही परीक्षाओं की कॉपी के मूल्यांकन के लिए रेगुलर शिक्षकों का होना जरूरी माना गया है, लेकिन पिछले सालों से कुछ स्कूल लगातार इन मामलों में लापरवाही कर रहे थे. वे टेंपरेरी टीचरों को इस काम के लिए भेज देते थे. इस बार सीबीएसई सख्ती से इस नियम को फॉलो करवाने जा रही है. इसके लिए स्कूलों को सीबीएससी की तरफ से सर्कुलर भी जारी कर दिया गया है.

पढ़ें-परीक्षा पे चर्चा: उत्तराखंड के छात्र ने किया सवाल, PM मोदी ने दिया गुरु मंत्र, कहा- डर के आगे ही जीत है

परीक्षा की कॉपियों के मूल्यांकन के लिए रेगुलर टीचरों को न भेजने पर इसमें कार्रवाई का भी प्रावधान है. इसमें स्कूलों को चेतावनी देने समेत उनकी मान्यता खत्म करने और जुर्माना लगाने तक की कार्रवाई भी की जा सकती है. सीबीएसई निदेशक रणवीर सिंह ने बताया कि इसे लेकर सभी स्कूलों को सर्कुलर भेज दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details