उत्तराखंड

uttarakhand

शादी के कार्ड में मेहमानों को दी ये सलाह, बना चर्चा का विषय

By

Published : Nov 7, 2019, 8:23 PM IST

Updated : Nov 8, 2019, 7:19 PM IST

देहरादून के मोहकमपुर में शादी का एक अनोखा कार्ड देखने को मिला. जिसमें शादी में आने वाले मेहमानों को पर्यावरण बचाने और भोजन बर्बाद न करने का संदेश दिया है.

marriage card

देहरादून: अक्सर लोग शादी के कार्ड पर लिखवाते हैं मंत्र या शायरी या फिर कोई शुभ संदेश. लेकिन शादी का ये कार्ड जरा हटके है. इस कार्ड के जरिए वर ने शादी में आने वाले मेहमानों को पर्यावरण को बचाने और भोजन की बर्बादी न करने का संदेश दिया है.

बता दें कि ये अनोखा कार्ड देहरादून के मोहकमपुर निवासी आशीष नौटियाल की शादी का है. जिसमें पहला संदेश प्रकृति को लेकर है. कार्ड में 'हिमालय बचाओ, पॉलीथिन हटाओ' लिखकर अपील की है कि शादी में आने वाले सभी अतिथि प्रतिज्ञा लें कि वे दैनिक जीवन में प्लास्टिक का उपयोग नहीं करेंगे. इसके अलावा कार्ड में दूसरा संदेश भोजन को व्यर्थ न करने का है.

पढ़ें:बीसीसीआई उपाध्यक्ष बनने के बाद पहली बार दून पहुंचे माहिम वर्मा, खिलाड़ियों को दी सौगात

आशीष नौटियाल ने कहा कि लोग शादियों व अन्य मौकों पर प्लास्टिक व पॉलीथिन का अत्याधिक उपयोग करते हैं. जोकि पर्यावरण के लिए खतरनाक है. आशीष ने कहा कि शादियों में लोग खाना भी बर्बाद करते हैं. ऐसे में उन्हें खाना न बर्बाद करने के लिए भी कार्ड में संदेश दिया गया है.

आशीष नौटियाल ने बताया कि उन्होंने शादी के लिए पांच सौ कार्ड छपवाएं हैं. एक परिवार में 5 से 10 लोग रहते हैं. ऐसे में उनकी एक छोटी सी कोशिश से 5 से 5000 लोगों तक यह संदेश जा सकता है.

Last Updated : Nov 8, 2019, 7:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details