उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / city

आज का दिन है आपके क्षेत्र के लिए खास, मतदान स्थल पर जाने से पहले ध्यान रखें ये जरुरी बातें

मतदान करने जाने से पहले बहुत सी जरुरी बातें होती हैं जिन्हें एक वोटर को जानना बहुत जरुरी होता. ईटीवी भारत एक जिम्मेदार मीडिया संस्थान होने के नाते वोटर्स को ऐसी जरुरी बातों से रू-ब-रू करवा रहा है जो कि उनके लिए जरुरी है.

By

Published : Oct 4, 2019, 3:29 PM IST

Updated : Oct 5, 2019, 11:12 AM IST

मतदान स्थल पर जाने से पहले ध्यान रखें ये जरुरी बातें

देहरादून: प्रदेश की जनता एक बार फिर से 'गांव की सरकार' चुनने जा रही है. जिसके लिए वोटर्स में काफी उत्साह नजर आ रहा है. ये वो समय है जब जनप्रतिनिधियों से बीते पांच सालों में किये गये दावों और वादों के बारे में सवाल कर जनता एक फिर से जनादेश सुनाएगी. ऐसे में जनता और जनप्रतिनिधि दोनों के लिए ये चुनाव खास हो जाते हैं. तो आइये आपको बताते हैं कि मतदान केंद्र पर जाने से पहले जनता को किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

आज पहले चरण का मतदान हो रहा है. प्रदेश में पहले चरण में कुल 22,013 पदों के लिए 14,95,032 मतदाता मतदान करेंगे. पहले चरण में कुल 2464 ग्राम पंचायतों के लिए चुनाव होना है. ऐसे में हर एक वोट की अपनी खास कीमत होती है. मतदान केंद्र पर जाने से पहले एक वोटर को अपने क्षेत्र के प्रत्याशी के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए, मसलन वह कितना पढ़ा लिखा है, उसने आपके क्षेत्र में क्या-क्या विकास कार्य किये हैं. जिसे आप वोट देने जा रहे हैं कहीं उसका कोई आपराधिक रिकॉर्ड तो नहीं , इसके साथ ही प्रत्याशी की क्षेत्र के विकास के लिए क्या योजनाएं हैं, ये भी एक जागरुक मतदाता के लिए जानना जरुरी है.

पढ़ें-उत्तराखंड पंचायत चुनाव: मतदान की तैयारियों में जुटा पुलिस प्रशासन, अधिकारियों को दिए निर्देश

मतदान केंद्रों पर जाने से पहले मतदाता वोटर लिस्ट में अपना नाम जरुर चेक कर लें. अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है तो मतदान केंद्र पर मौजूद निर्वाचन अधिकारी से इसकी शिकायत करें. जिससे आपकी दुविधा दूर हो सके. इसके अलावा आप चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाकर अपना मतदान केंद्र खोज सकते हैं. वहां से आपको सीईओ, डीईओ, ईआरओ और बीएलओ का कॉन्टैक्ट नंबर भी मिल जाएगा. वहां मौजूद वोटर स्लिप में भी मतदान केंद्र की जानकारी मिल जाएगी. लोकतंत्र में हर एक वोट की कीमत है. इसलिए अपने वोट का सही इस्तेमाल करें.

पढ़ें-निष्पक्ष चुनाव को लेकर अलर्ट पर पुलिस, 1800 से अधिक लोगों पर हुई कार्रवाई

वोटिंग के दिन घर से निकलने से पहले अपना वोटर आईडी कार्ड जरुर अपने साथ रख ले. बिना वोटर आईडी के आप अपने मत का इस्तेमाल नहीं कर सकते. इसलिए ये बहुत जरुरी है कि जब भी आप वोंटिग के लिए घर से निकले अपना वोटर कार्ड जरुर साथ ले लें.

मतदान केंद्र पर पहुंचने के बाद आपको एक डेस्क मिलेगा, जहां जाकर अपने नाम का वोटर लिस्ट में मिलान कर लें. फिर अंदर जाएं और लाइन में खड़े हो जाएं. जब आपकी बारी आए तो अपना नाम बताएं . फिर मौजूद मतदानकर्मी आपके अंगुली पर स्याही लगा देंगे.

वोटिंग कंपार्टमेंट के अंदर जाने पर आपको बैलेट पेपर दिया जाएगा. जिस उम्मीदवार को अपना वोट देना चाहते हैं, उसके नाम के सामने वाले निशान पर मुहर लगाकर मत पेटी में डाल दें. ध्यान रखें की जब आप मुहर का इस्तेमाल करें तो चुनाव चिह्न के सामने वाले डब्बे के बीच में ही मुहर लगाये. अगर आपने ऊपर नीचे मुहर लगाई तो आपका वोट मान्य नहीं होगा.
सबसे अहम और जरुरी बात आप अपने वोट की जानकारी गुप्त रखें. इसके अलावा वोटिंग कंपार्टमेंट एरिया के लिए बनाए गये नियमों का पालन करते हुए लोकतंत्र के इस पर्व में प्रतिभाग करें.

Last Updated : Oct 5, 2019, 11:12 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details