उत्तराखंड

uttarakhand

आवारा पशुओं के लिए ग्रामीणों ने बनाया पशुबाड़ा, पालिका को दिखाया आइना

By

Published : Feb 2, 2020, 6:47 PM IST

डोईवाला में किसानों ने खुद ही अपनी परेशानी से लड़ने की सोची. नतीजा उन्होंने बड़ोवाला में खाली पड़ी जगह को उपयोग करते हुए वहां पर एक पशुबाड़ा बना दिया है.

doiwala-farmers-made-cattle-ranch
आवारा पशुओं के आंतक से परेशान किसान

डोईवाला: सीएम के विधानसभा क्षेत्र में लगतार आवारा पशुओं की समस्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है. जिसके कारण किसानों को बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. क्षेत्र में लगातार बढ़ती इस समस्या के बारे में किसान कई बार सीएम सहित तमाम अधिकारियों से भी बात कर चुके हैं, मगर अभी तक मामला सिफर ही निकला है. ऐसे में ग्रामीणों ने इस समस्या से खुद निपटने की सोची और बिना किसी मदद के एक पशुबाड़े का निर्माण कर दिया. जो पालिका के अधिकारियों को आइना दिखा रहा है.

आवारा पशुओं के लिए ग्रामीणों ने बनाया पशुबाड़ा.

बता दें कि आवारा पशुओं को आतंक से परेशान ग्रामीणों ने जिम्मेदार अधिकारी से इस समस्या के छुटकारा दिलाने की मांग की थी. लेकिन जिम्मेदार अधिकारी भी इसका कोई हल नहीं निकाल पाए. जिसके बाद किसानों ने खुद ही इस समस्या से लड़ने की सोची. नतीजतन उन्होंने बड़ोवाला में खाली पड़ी जगह को उपयोग करते हुए वहां पर एक पशु बाड़ा बना दिया. जिसमें आवारा पशुओं को रखा जा रहा है. ग्रामीणों का कहना है कि आवारा पशु आये दिन खेतों में घुसकर किसानों की फसलों को तबाह कर रहे हैं, जिसे देखते हुए उन्हें ये कदम उठाना पड़ा.

पढ़ें-क्या पंचायत चुनाव के बाद पहाड़ चढ़ेंगे 300 शिक्षक? HRD मंत्री तक पहुंची सिफारिश

कालूवाला के ग्राम प्रधान पंकज रावत ने बताया कि यहां के किसान लंबे समय से आवारा पशुओं की समस्या से परेशान थे. जिसके कारण वे अपने खेतों में फसल बोने से भी डर रहे थे. ग्राम प्रधान ने बताया पहले जंगली जानवर और उसके उपर से आवारा जानवर इन दोनों ने किसानों की जीनी दूभर किया हुआ था. जिसे देखते हुए किसानों ने खाली पड़ी जमीन का इस्तेमाल करते हुए आवारा पशुओं के लिए बाड़ा बनवाया है, जिससे उन पर कुछ हद तक लगाम लग सकेगी.

पढ़ें-कॉलेज प्रबंधन को सद्बुद्धि प्रदान करने के लिए छात्रों ने आयोजन किया बुद्धि शुद्धि यज्ञ

पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष डबल सिंह भंडारी ने बताया कि उन्होंने की बार किसानों की समस्या को मुख्यमंत्री और जिलाधिकारी के सामने रखा. जिलाधिकारी ने भी खाली पड़ी जगह पर पशु बाड़ा बनाने की बात कही थी. जिसे देखते हुए बड़ोवाला के तरली जोली में आवारा पशुओं के रखने की जगह बनाई गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details