उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / city

दिव्यांग मतदाता भी आसानी से कर सकेंगे मतदान, 'पीडब्ल्यूडी एप' से मतदान हुआ आसान

अमेठी लोकसभा निर्वाचन 2019 में दिव्यांग मतदाताओं की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग ने एक एप लॉन्च किया है. आयोग ने पीडब्ल्यूडी नाम के एक ऐसे एप को लॉन्च किया है, जिसके माध्यम से दिव्यांग मतदाता आसानी से अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेगा. साथ ही घर बैठे व्हील चेयर को मंगवा सकता है.

By

Published : Apr 8, 2019, 9:04 PM IST

Updated : Apr 8, 2019, 10:09 PM IST

पीडब्ल्यूडी एप से मतदान हुआ आसान.

अमेठी/देहरादूनः लोकसभा निर्वाचन 2019 में दिव्यांग मतदाताओं के लिए चुनाव आयोग ने एक एप लॉन्च किया है. जिसका नाम पीडब्ल्यूडी दिया गया है. इस एप में पीडब्ल्यूडी का मतलब है पर्सन्स विथ डिसएबिलिटीज. इस एप्लिकेशन को कोई भी दिव्यांग अपने प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकता है. मतदाता परिचय पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन भी किया जा सकता है.

पीडब्ल्यूडी एप से मतदान हुआ आसान.
सर्च पोलिंग स्टेशन, बूथ लोकेटर, चेक स्टेटस को अपने इस एप के माध्य से पता लगा सकते है. इन सभी फीचर्स के साथ दिव्यांग द्वारा व्हील चेयर की मांग का भी ऑप्शन दिया गया है. कोई भी दिव्यांग अपने लिए घर बैठे मोबाइल से व्हील चेयर की मांग कर सकता है. यह एप खासकर दिव्यांग मतदाताओं के लिए बनाया गया है.पीडब्ल्यूडी एप से मतदान हुआ आसानजिला निर्वाचन अधिकारी राम मनोहर मिश्र ने इस एप्लीकेशन के बारे में जानकारी दी.

उन्होंने बताया भारत निर्वाचन आयोग ने चुनाव को सफल बनाने के लिए एप को लॉन्च किया है. जो दिव्यांग किसी वजह से सामान्य धारा से अलग है उनके लिए यह सुविधा अच्छी साबित होगी. दिव्यांग अपने आपको टैगिंग करा सकता है. जिससे उसको पता चल जाये कि हमारा नंबर कहा पर है. और साथ ही वोटर्स बनने के लिए अप्लाई भी कर सकता है.

Last Updated : Apr 8, 2019, 10:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details