उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / city

सीएम धामी ने हेमवती नंदन बहुगुणा को जयंती पर दी श्रद्धांजलि, कहा हमेशा प्रेरणा देंगे

आज यूपी के दो बार मुख्यमंत्री रहे हेमवती नंदन बहुगुणा की जयंती है. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हेमवती नंदन बहुगुणा को श्रद्धांजलि दी. सीएम ने कहा कि हेमवती नंदन बहुगुणा हिमालयी इच्छा शक्ति वाले राजनेता थे.

By

Published : Apr 25, 2022, 11:12 AM IST

Updated : Apr 25, 2022, 4:48 PM IST

Hemwati Nandan Bahuguna
बहुगुणा की जयंती

देहरादून: उत्तराखंड में आज स्वर्गीय हेमवती नंदन बहुगुणा की जयंती मनाई जा रही है. इस मौके पर मुख्यमंत्री सहित तमाम नेताओं ने स्वर्गीय हेमवती नंदन बहुगुणा को श्रद्धांजलि दी. सीएम ने स्वर्गीय हेमवती नंदन बहुगुणा के पुत्र विजय बहुगुणा और पौत्र सौरभ बहुगुणा की मौजूदगी में उत्तर प्रदेश के दो बार मुख्यमंत्री रहे हिमालय पुत्र कहे जाने वाले हेमवती नंदन बहुगुणा को श्रद्धांजलि दी.

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने घंटाघर, देहरादून में स्वर्गीय हेमवती नंदन बहुगुणा की जयंती के अवसर पर उनकी मूर्ति पर माल्यार्पण किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वर्गीय बहुगुणा कुशल प्रशासक, ओजस्वी वक्ता और प्रखर राजनेता थे. उन्होंने अपनी विलक्षण बौद्धिक प्रतिभा के बल पर भारतीय राजनीति में अपनी अलग पहचान बनायी. मुख्यमंत्री ने कहा कि हेमवती नंदन बहुगुणा ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री तथा केन्द्र में मंत्री रहते हुए अनेक योजनाएं शुरू करवायीं. उन्होंने प्रदेश हित के लिए कई कदम उठाये. हेमवती नंदन बहुगुणा पर्वतीय राज्यों के विकास के लिये सदैव तत्पर रहते थे. मुख्यमंत्री ने कहा कि हेमवती नंदन बहुगुणा हिमालय पुत्र थे. हिमालय जैसे उनके इरादे थे. उनके द्वारा किए गए कार्य हमें हमेशा प्रेरणा देते रहेंगे.
ये भी पढ़ें: जयंती विशेष: हिमालय पुत्र जिसकी 'छोरा गंगा किनारे वाला' से हुई थी भिड़ंत

इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा, कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी, सुबोध उनियाल, सौरभ बहुगुणा, मेयर सुनील उनियाल गामा मौजूद थे. सीएम धामी ने मुख्यमंत्री आवास में भी स्वर्गीय हेमवती नंदन बहुगुणा के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उनका भावपूर्ण स्मरण किया.

पौड़ी में भी हेमवती नंदन बहुगुणा को याद किया:हेमवती नंदन बहुगुणा की जयंती गढ़वाल विवि में धूमधाम से मनाई गई. कुलपति गढ़वाल विवि प्रो अन्नपूर्णा नौटियाल की अध्यक्षता में बिड़ला परिसर के एसीएल सभागार में अधिष्ठाता छात्र कल्याण के द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिला मुख्यालय पौड़ी में भी स्वर्गीय हेमवती नंदन बहुगुणा को याद किया गया. नगर वासियों ने उनकी मूर्ति को पुष्प अर्पित करके बहुगुणा के आदर्शों पर चलने का संकल्प लिया. नगर पालिका अध्यक्ष यशपाल बेनाम ने स्वर्गीय बहुगुणा के जीवन वृत्त पर रोशनी डाली. उन्होंने कहा कि हेमवती नंदन बहुगुणा अविभाजित उत्तर प्रदेश में 9वें सीएम थे. उन्होंने पहाड़ी क्षेत्रों के विकास के लिए पर्वतीय विकास मंत्रालय का गठन किया था.

Last Updated : Apr 25, 2022, 4:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details