उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / city

देहरादूनः नव वर्ष सेलिब्रेशन को लेकर प्रशासन अलर्ट, शहर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

नए साल के जश्न को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए प्रशासन द्वारा शहर में चाक चौबंद व्यवस्था की गई है. हुड़दंगियों पर पुलिस की विशेष नजर रहेगी.

By

Published : Jan 1, 2020, 7:48 AM IST

dehradun
नए साल की तैयारी.

देहरादून: नव वर्ष को लेकर शहर के विभिन्न स्थानों पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रशासन ने कमर कस ली है. नववर्ष पर हुड़दंग तथा असामाजिक तत्वों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी. एसएसपी द्वारा शहर भर में चाक-चौबंद सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं.

पढ़ें-जॉलीग्रांट एयरपोर्ट के लिए कैसा रहा साल 2019, जानिए एक नजर में

  • सभी क्षेत्र अधिकारियों और थाना प्रभारियों को अपने-अपने क्षेत्र में रात 2 बजे तक थाना पुलिस बल के साथ लगातार भ्रमण कर यातायात सुचारू रखा जाएगा.
  • शराब पीकर वाहन चलाने और रश ड्राइविंग करने वाले व्यक्तियों की चेकिंग के लिए पूरे नगर क्षेत्र में 9 मुख्य बैरियर (प्रेम नगर, नालापानी चेक पोस्ट, जाखन, कोल्हूखेत, रिस्पना पुल, घंटाघर, दिलाराम चौक, बल्लीवाला और लालपुर) बनाए गए हैं. प्रत्येक में एक उपनिरीक्षक, दो कांस्टेबल, एक सीपीयू यूनिट एल्कोमीटर के साथ और पीएसी बल को नियुक्त किया गया है.
  • सभी पब, रेस्टोरेंट और बार संचालकों को जाम की समस्या से निजात के लिए उन्हें अतिरिक्त गार्ड की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए गए हैं.
  • बार संचालक को लाइसेंस की शर्तों के अनुसार निर्धारित समय तक ही शराब परोसे जाने और डीजे का प्रयोग प्रतिबंधित समय तक ही किए जाने के निर्देश दिए गए हैं.
  • एसएसपी द्वारा शहर में आने वाले यातायात मार्गो का निरीक्षण कर पूर्व में बनाए गए ट्रैफिक प्लान के अनुसार ही पुलिस अधीक्षक और यातायात के साथ क्षेत्राधिकारी नगर को यातायात सुचारू रखने के लिए दिशा निर्देश दिए गए हैं.
  • 112 और 1090 महिला सुरक्षा हेल्पलाइन को निर्देशित किया गया है, जिससे महिलाओं से संबंधित किसी भी सूचना का तत्काल संज्ञान लिया जा सके और यदि किसी महिला द्वारा अपने घर जाने या फिर किसी अन्य कार्य के लिए सहायता के लिए पीसीआर वैन की मांग की जाती है तो तत्काल उसकी सहायता की जाएगी.
  • एसएसपी द्वारा पूरे शहर में अलग-अलग कुल 47 चेक प्वाइंट बनाकर वहां 72 उपनिरीक्षक, 4 महिला उपनिरीक्षक, 154 आरक्षी, 6 कंपनी पीएसी बल की नियुक्ति की गई है. इसके अतिरिक्त 6 स्थानों घंटाघर, दिलाराम चौक, धर्मपुर तिराहा, प्रेमनगर मसूरी डायवर्जन, मंडी चौक और पटेल नगर पर एक-एक फायर टेंडर उपकरण सहित आपात स्थिति के लिए लगाए गए हैं.
  • किसी भी आकस्मिक स्थिति को संभालने के लिए दो क्यूआरटी टीमों को घंटाघर से होटल ग्रेट वैल्यू तिराहे तक और घंटाघर से बल्लूपुर चौक तक नियुक्त किया गया है.
  • आईएसबीटी पर बाहर से आने वाली बसों की बीडीएस टीम और डॉग स्क्वायड से चेकिंग कराई जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details