उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / briefs

देहरादून: स्वच्छ सर्वेक्षण में हुई किरकिरी पर अब मेयर साहब दे रहे सफाई, कहा- दायर बढ़ने की वजह से रह गए पीछे

स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 की रिपोर्ट में देहरादून चौथे स्थान से खिसक कर पांचवे नंबर पर पहुंच गया.

By

Published : Mar 7, 2019, 11:13 PM IST

स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 की रिपोर्ट

देहरादून: पीएम मोदी के स्वच्छता अभियान को उत्तराखंड में कितनी गंभीरता से लिया जा रहा है इसकी कलई शहरी विकास मंत्रालय के हाल में ही हुए स्वच्छता सर्वेक्षण में खुल गई है. जिसमें उत्तराखंड का एक भी निगम इस साल शीर्ष 250 शहरों में जगह तक नहीं बना पाया है. बात अगर देहरादून की करें तो ये पिछली बार से एक और पायदान नीचे खिसक गया है. जिससे अनुमान लगाया जा सकता है कि दून नगर निगम स्वच्छता को लेकर कितना गंभीर है.

स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 की रिपोर्ट

बता दें कि बुधवार को स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 की रिपोर्ट सामने आई. जिसमें प्रदेश स्तर पर देहरादून चौथे स्थान से खिसक कर पांचवे नंबर पर पहुंच गया. राजधानी में स्वच्छता अभियान को लेकर नगर निगम बड़े-बड़े दावे करता था. जिसकी पोल स्वच्छता सर्वेक्षण ने खोल कर रखी दी है. नगर निगम साफ सफाई को लेकर कितना जागरूक है इसका अंदाजा इस रिपोर्ट के रिजल्ट से लगाया जा सकता है.

वहीं रिपोर्ट के सामने आने के बाद मेयर सुनील उनियाल गामा ने इस मामले पर सफाई देते हुए कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में एक बहुत बड़ी त्रुटि हुई है. उन्होंने बताया कि नगर निगम क्षेत्रफल पहले 65 किमी था लेकिन अब ये बढ़कर 196 किमी. हो गया. उन्होंने कहा कि निगम के पास मैन पावर के साथ संसाधन कम होने के कारण शायद कुछ जगहों पर स्वच्छता न पाई गई हो लेकिन सफाईकर्मी अपने काम में जोर शोर से लगे हैं. उन्होंने कहा कि हमारे पास तीन प्लांट हैं. जिनमें से शीशम बाड़ा प्लांट के नंबर नहीं जोड़े गये हैं. जिससे दून एक पायदान नीचे खिसक गया है. उन्होंने कहा कि वे भारत सरकार को पत्र लिखकर दोबारा निरीक्षण कराने का अनुरोध करेंगें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details