उत्तराखंड

uttarakhand

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने किया 'स्पर्श' सेनेटरी पैड वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ

By

Published : May 28, 2021, 8:40 PM IST

माहवारी दिवस कार्यक्रम में राज्यपाल बेबी रानी मौर्य और महिला विकास एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य ने 'स्पर्श' योजना के तहत महिलाओं और बालिकाओं को सेनेटरी पैड वितरित किए.

dehradun
dehradun

देहरादून: हर साल विश्व भर में 28 मई को विश्व माहवारी दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता का विशेष ख्याल रखने के प्रति जागरूक करना है. ऐसे में राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने शुक्रवार को राज्य महिला एवं बाल विकास विभाग की तरफ से 'स्पर्श' सेनेटरी पैड वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया. इस योजना के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों में महिलाओं को मात्र एक रुपए में एक सेनेटरी पैड मिल सकेगा.

बता दें कि इस मौके पर विभागीय राज्यमंत्री रेखा आर्य भी मौजूद रही. उन्होंने कहा कि स्पर्श सेनेटरी पैड के छ्ह सेनेटरी पैड के एक पैकेट की कीमत छह रुपए रखी गई है. ऐसे में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को एक सेनेटरी पैड का पैकेट बेचने पर एक रुपये की राशि दी जाएगी. वहीं, सरकार प्रयासरत है कि आने वाले दिनों में इस पैड को नि:शुल्क आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के माध्यम से महिलाओं को उपलब्ध कराया जाए.

पढ़ें:- 7 किमी पैदल चले SDRF के जवान, 82 वर्षीय कोरोना मरीज को एम्बुलेंस तक पहुंचाया

वहीं, कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने कहा कि महिलाएं माहवारी को लज्जा के भाव से न देखें. माहवारी के दौरान स्वच्छता का विशेष ध्याान रखें. क्योंकि लज्जा के कारण स्वच्छता में यदि कमियां रहती हैं, तो इससे कई अन्य गंभीर बीमारियों का शिकार होने का खतरा बढ़ जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details