उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / briefs

उत्तराखंड से सटा बिजनौर का गंगा बैराज पुल क्षतिग्रस्त, 15 दिनों तक रहेगा रूट डायवर्ट

उत्तर प्रदेश के बिजनौर का गंगा बैराज पुल का पिलर में दरार पड़ गई और करीब डेढ़ मीटर सड़क धंस गई है. जिसकी वजह से भारी वाहनों को डायवर्ट कर दिया है.

By

Published : Apr 20, 2019, 9:34 AM IST

bijnore Ganga barrage bridge connected to uttarakhand damaged

कोटद्वार: उत्तराखंड से सटे उत्तर प्रदेश बिजनौर मीरापुर का गंगा बैराज पुल क्षतिग्रस्त हो गया है. फिलहाल भारी वाहनों की आवाजाही रोक दी गई है. इस वजह से अब दिल्ली से मेरठ होकर पौड़ी जाने वाले ट्रैफिक को गजरौला चांदपुर होते हुए बिजनौर से आना होगा. पुल के धंसने की वजह से ट्रक, बस, ट्रैक्टर जैसे भारी वाहन डायवर्ट रूट से होकर उत्तराखंड पहुंचेंगे, जिससे सब्जी और अन्य सामग्रियों की कीमत पर भी असर पड़ सकता है. रूट करीब 15 दिनों तक डायवर्ट रहेगा.

दरअसल, उत्तराखंड से दिल्ली जाने वाली गाड़ियां गंगा बैराज पुल से होकर जाती हैं. पुल में रोजाना हजारों वाहनों का दवाब रहता है, इस वजह से वाहनों को डायवर्ट करना पुलिस के लिए एक बड़ी चुनौती होगी. पुलिस द्वारा जारी डायवर्ट प्लान 5 मई 2019 तक लागू होगा. पुल के क्षतिग्रस्त होने की वजह से अफसरों में खलबली मची हुई है. बताया जा रहा है कि पुल के पिलर में भी दरार पड़ गई है.

बता दें कि दिल्ली-पौड़ी नेशनल हाईवे पर गंगा बैराज पुल साल 1985 में करोड़ों रुपये की लागत से बना था. लेकिन, शुक्रवार को पुल के गेट नंबर 14 के सामने डेढ़ मीटर सड़क धंस गया. पुल में लगी रेत और सीमेंट गिर रहा है, जिसकी वजह से सड़क के सरिये दिखने लगे हैं. टूटे हिस्से के सामने बैरियर लगाकर वन वे ट्रैफिक कर दिया गया है.

डायवर्ट प्लान

  • मुरादाबाद-छजलैट की तरफ से आने वाले और कांशीपुर-स्यौहारा की ओर से आने वाले भारी वाहनों को, जिन्हें मेरठ-दिल्ली की ओर जाना है उन्हें नूरपुर से शिव मंदिर चौराहे से शिवाला कलां से नौगांवा सादात होते हुए अमरोहा की ओर डायवर्ट किया गया है. वहीं नूरपुर से चांदपुर से धनौरा होते हुए गजरौला NH-24 की ओर भेजा जाएगा.
  • कोटद्वार-श्यामपुर हरिद्वार की तरफ से आने वाले भारी वाहन जिन्हें मेरठ-दिल्ली की ओर जाना है, उन्हों नजीबाबाद -पेट्रोल पंप से कोतवाली देहात-नेहटौर होते हुए नूरपुर की ओर भेजा जाएगा.
  • काशीपुर-अफजलगढ़-मुरादाबाद की तरफ से आने वाले भारी वाहन हरिद्वार, हरियाणा-पंजाब की ओर जाना है, उन्हें नगर बिजनौर के कृष्णा कॉलेज बाइपास से मंडावर-चंदक-मंडावली होते हुए हरिद्वार की ओर भेजा जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details