उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

वाराणसी : लोकसभा चुनाव में निर्णायक भूमिका में होंगे युवा, वोटर लिस्ट को अपडेट करने का काम जारी

वाराणसी में इस बार पहली बार वोट देने जा रहे युवाओं की संख्या 28 हजार 352 हैं, जो किसी भी राजनीतिक दल की दशा और दिशा तय करने के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं.

By

Published : Mar 21, 2019, 1:07 PM IST

सुरेन्द्र कुमार सिंह, जिला निर्वाचन अधिकारी

वाराणसी:एक बार फिर से नई सरकार को चुनने का वक्त नजदीक आ गया है. इसे लेकर राजनीतिक पार्टियों ने तो कमर कस ही ली है. वहीं, हर जिले में अपने स्तर पर भी चुनावों की तैयारियां शुरू हो चुकी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी लोकसभा चुनाव की तैयारियों की शुरुआत हो गई है. एक तरफ जहां प्रशासनिक तौर पर ट्रेनिंग से लेकर अन्य काम जल्द शुरू होने वाले हैं. वहीं, लगातार वोटर लिस्ट को अपडेट करने का काम भी जोर-शोर से चल रहा है.

लगभग 29 हजार युवा वोटर पहली बार करेंगे मतदान

31 जनवरी 2019 तक की अपडेट वोटर लिस्ट के मुताबिक, इस बार के चुनाव में युवा किसी भी राजनीतिक दल के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं. वाराणसी में इस बार की नई लिस्ट के मुताबिक, पहली बार वोट देने जा रहे युवाओं की संख्या 28 हजार 352 हैं, यानि लगभग 30 हजार की संख्या में युवा अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जो निश्चित तौर पर किसी भी राजनीतिक दल की दशा और दिशा तय करने के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं.

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर वोटर लिस्ट अपडेट

जनपद में लोकसभा चुनाव की तैयारियों को दृष्टिगत रखते हुए प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां अभी प्रारंभिक चरण में है. अब तक की बात की जाए तो 31 जनवरी तक की वोटर लिस्ट को अपडेट करने का काम पूरा हो गया है और इसे चुनाव आयोग की वेबसाइट पर भी अपडेट किया जा चुका है.

जानकारी देते जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेन्द्र कुमार सिंह

कुल 81 हजार 595 नए मतदाता शामिल

इस बारे में वाराणसी के जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि नए वोटर की संख्या इस बार 28 हजार 352 हैं, जो पहली बार मतदान करेंगे. वोटर्स को वोट के प्रति जागरुक करने का काम जोर-शोर से चल रहा है. इसके अलावा 81 हजार 596 ऐसे नए मतदाता इस लिस्ट में शामिल हुए हैं, जो पहले या तो दो जगह से लिस्ट में शामिल थे या फिर किसी दूसरे शहर में रहते थे, इनका नाम भी इस बार मतदाता सूची में शामिल किया जा चुका है.

कुल 28 लाख 59 हजार 203 मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग

यदि कुल वोटर्स की बात की जाए तो वाराणसी मेंआठविधानसभाओं में कुल 28 लाख 39 हजार 203 मतदाता मौजूद हैं, जिसमें से 15 लाख 63 हजार 363 पुरुष मतदाता हैं, जबकि 12 लाख 75 हजार 704 महिला मतदाता हैं. वहीं, थर्ड जेंडर में भी 136 मतदाता शामिल हैं.

52 हजार से अधिक लोगों का नाम मतदाता सूची से कटा

पिछली बार लोकसभा चुनाव में 28 लाख 10 हजार 390 मतदाता शामिल थे. वहीं, इस लिस्ट में अब तक 52 हजार 783 मतदाताओं का नाम काटा गया है, यानी कुल मिलाकर बात की जाए तो वोटर लिस्ट अपडेट करने का काम 31 जनवरी तक के लिए पूरा हो गया है जो आगे भी जारी रहने वाला है.

वोटर लिस्ट को अपडेट करने का काम जारी

फिलहाल, जनपद में निर्वाचन कार्यालय की तरफ से अभी नए वोटर्स को जोड़ने की प्रक्रिया के साथ वोटर लिस्ट को अपडेट करने का काम जारी है. माना जा रहा है कि अभी युवा वोटर्स की संख्या में और इजाफा हो सकता है, जिसकी वजह से हर राजनीतिक दल के लिए युवा वोटर इस बार बड़ा टारगेट होंगे और वह डिसाइडिंग फैक्टर भी कहे जा सकते हैं क्योंकि युवाओं का वोट जिस तरफ भी गिरेगा निश्चित तौर पर उस दल को यूपी के रास्ते देश की सत्ता पाने से कोई नहीं रोक पाएगा.

वहीं, जिला निर्वाचन अधिकारी का कहना है कि नए वोटर्स को आकर्षित करने के साथ ही मतदान के लिए जागरूक करने के लिए भी कई तरह के अभियान चलाये जा रहे हैं. जो पहली बार वोट देने जाएंगे, उनको कैसे वोट दें, यह भी ट्रेनिंग दी जाएगी. इसके अतिरिक्त, जो अन्य नए वोटर्स जुड़े हैं, उनको भी जागरूक करने के लिए जिला प्रशासन की टीम कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details