उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

वाराणसी: गुरुवार से शुरू होगी एक महीने तक चलने वाली रामनगर की विश्व प्रसिद्ध रामलीला

By

Published : Sep 11, 2019, 8:44 PM IST

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में रामनगर की रामलीला का गुरुवार से शुभारंभ होगा. अनंत चतुर्दशी के दिन से शुरू होने वाली यह रामलीला एक महीने तक चलेगी. इस रामलीला में एक महीने तक विभिन्न प्रकार की लीलाओं को प्रदर्शित किया जाएगा.

रामनगर की रामलीला

वाराणसी:जिले के रामनगर स्थित विश्व प्रसिद्ध रामलीला की शुरुआत अनंत चतुर्दशी (गुरुवार) को शाम पांच बजे रावण जन्म और भगवान विष्णु के क्षीर सागर दर्शन के साथ होगा. यह रामलीला पूरे एक महीने तक चलेगी. देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी लोग इस विश्व प्रसिद्ध रामलीला को देखने के लिए आते हैं. रामलीला को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

गुरुवार से शुरू होगी रामलीला.

रामलीला के पात्र रामदास भगत ने बताया कि अनंत चतुर्दशी से रामलीला प्रारंभ होगी. उसी दिन भगवान विष्णु क्षीर सागर में दर्शन देंगे और यह भविष्यवाणी करेंगे कि वह मानव रूप में जन्म लेंगे और रावण के पापों से पृथ्वीवासियों को मुक्त कराएंगे. साथ ही वह सभी देवी-देवताओं को बानर में जन्म लेने को कहते हैं.

इसे भी पढ़ें-पहले की सरकारों ने पशुओं पर नहीं दिया ध्यान: योगी आदित्यनाथ

वहीं लीलाप्रेमी राम मोहन यादव ने बताया कि यहां पर क्षीर सागर की झांकी दिखाई जाएगी. भगवान विष्णु का संवाद होगा. यहीं से आरती के साथ रामलीला प्रारंभ होगी और पहली लीला भी यहीं होगी. इसके बाद यहां महीने भर रामलीला का मंचन किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details