उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

वाराणसी: BHU में वैदिक विज्ञान के विविध आयाम विषय पर कार्यशाला का आयोजन

सर्व विद्या की राजधानी कहे जाने वाले काशी हिंदू विश्वविद्यालय के मालवीय मूल्य अनुशीलन केंद्र के महामना सभागार में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया है. यह आयोजन वैदिक विज्ञान केंद्र द्वारा "वैदिक विज्ञान के विविध आयाम" विषय पर 10 दिन के लिए आयोजित हुआ है.

By

Published : Feb 11, 2020, 11:11 AM IST

etv bharat
वैदिक विज्ञान के विविध आयाम कार्यशाला का आयोजन

वाराणसीःबीएचयू में 'वैदिक विज्ञान के विविध आयाम' विषय पर मंगलवार को एक राष्ट्रीय वर्कशॉप का आयोजन किया गया, जो 10 दिन चलेगा. कार्यक्रम का उद्घाटन विश्वविद्यालय के कुलगुरु प्रोफेसर विजय कुमार शुक्ल ने किया. कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में पूर्व प्रधानमंत्री के वैदिक सलाहकार प्रोफेसर ओम शंकर पांडे मौजूद रहे.

वैदिक विज्ञान के विविध आयाम विषय पर कार्यशाला का आयोजन.

वैज्ञानिक दृष्टि से वेद पर होगी चर्चा
वैदिक विज्ञान के विविध आयाम कार्यशाला में प्रतिदिन देश के शीर्ष वैज्ञानिक जिनकी दृष्टि में वेद विज्ञान से संपोषित है, ऐसे वैज्ञानिकों को इस में बुलाया गया है. वैज्ञानिक प्रत्येक दिन 2 से ढाई घंटे तक अपना व्याख्यान कार्यशाला में देंगे. आज कार्यक्रम में छात्र और प्रोफेसर मिलाकर लगभग डेढ़ सौ प्रतिभागी शामिल हुए. विश्वविद्यालय के मानवीय विज्ञान संकाय, चिकित्सा विज्ञान संस्थान, प्रौद्योगिकी संस्थान, आयुर्वेद संकाय, संस्कृत संकाय से भी अध्यापक और छात्र शामिल हुए.

यह भी पढे़ंः-बीएचयू में वैदिक विज्ञान केंद का निर्माण हुआ पूरा, 16 फरवरी को पीएम मोदी करेंगे लोकार्पण

वैदिक विज्ञान के विविध आयाम विषय पर 10 दिवसीय वैदिक विज्ञान केंद्र द्वारा राष्ट्रीय कार्यशाला का उद्घाटन किया गया है. इसमें वैदिक विज्ञान के जितने भी पक्ष हैं, उन विषयों पर 10 दिन चर्चा होगी. कार्यशाला में उन वैज्ञानिकों को व्याख्यान के लिए बुलाया गया है, जो वेद पर विज्ञान की दृष्टि से शोध कर रहे हैं.
-प्रो. उपेंद्र कुमार त्रिपाठी, वैदिक विज्ञान केंद्र के समन्वयक

ABOUT THE AUTHOR

...view details