उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कोरोना के खिलाफ खड़ीं वाराणसी की महिलाएं, बना रहीं मास्क और हेयर कवर

By

Published : Apr 9, 2020, 5:00 PM IST

Updated : Apr 9, 2020, 9:21 PM IST

उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में महिला स्वयं सहायता समूह की ओर से मास्क और हेयर कवर तैयार किया जा रहा है. अब तक लगभग 18 हजार से अधिक मास्क एवं 100 से अधिक पीपीई किट इन महिलाओं के द्वारा तैयार कर आपूर्ति की जा चुकी है.

etv bharat
स्वयं सहायता समूह की महिलाएं तैयार कर रहीं मास्क.

वाराणसी: कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए सभी को मास्क लगाना अनिवार्य है. ऐसे में बाजारों में मास्क की कमी की समस्या भी सामने आ रही है. वहीं इस समस्या को दूर करने और लोगों को कम दाम में मास्क उपवब्ध कराने के लिए जिले की महिला स्वयं सहायता समूह की ओर से मास्क और हेयर कवर बनाया जा रहा है. साथ ही समूह की ओर से महिलाओं को रोजगार भी दिया गया है, जिससे कि लाॅकडाउन की वजह से सभी काम ठप होने के कारण उन्हें परेशानियों का सामना न करना पड़े.

स्वयं सहायता समूह की महिलाएं तैयार कर रहीं मास्क.

800 महिलाएं तैयार कर रहीं मास्क
जिला प्रशासन की ओर से मास्क, हेयर कवर और शू कवर बनाने के लिए जिले की 300 महिला स्वयं सहायता समूह को चिन्हित किया गया है. इन समूहों की 800 महिलाओं द्वारा बड़े पैमाने पर मास्क आदि तैयार किया जा रहा है. जिले के सिगरा के सोनिया इलाके में संचालित समूह में 10 से अधिक महिलाएं कोरोना से लड़ रहे डॉक्टरों के लिए किट बना रहीं हैं, जिसमें हेयर कवर, शू कवर और मास्क शामिल हैं. नगर निगम के ऑर्डर पर समूह की ओर से यह किट तैयार की जा रही है. एक दिन में एक महिला लगभग 15 से ज्यादा ऐसे किट तैयार कर रही हैं.

लाॅकडाउन में रोजगार दे रहा समूह
समूह में काम करने वाली महिलाओं का कहना है कि लाॅकडाउन के कारण काम ठप होने से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था और परिवार चलाना मुश्किल हो रहा था. ऐसे में समूह की ओर से मास्क आदि बनाने के काम में लगाकर रोजगार दिया गया है. इस कारण काफी परेशानियां कम हो गई हैं. वहीं समूह के सहयोग व सामग्री आपूर्ति आदि में मिशन के तीन जिला मिशन प्रबंधक और लगभग 28 बीएमए लगाए गए हैं. अब तक लगभग 18,000 से अधिक मास्क एवं 100 से अधिक पीपीई किट इन महिलाओं के द्वारा तैयार कर आपूर्ति की जा चुकी है.


Last Updated : Apr 9, 2020, 9:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details