उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बलिया के बाद वाराणसी में बच्चों को खौलते दूध से नहलाने का वीडियो आया सामने, लोग बोले- अब बच्चे की होगी तरक्की

By

Published : Jul 2, 2023, 10:24 PM IST

धर्म और आध्यत्म की नगरी काशी में बच्चे के शरीर पर खौलते दूध का लेप का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इससे पहले इसी तरह का एक वीडियो बलिया में वायरल हुआ था. फिलहाल पुलिस ने इस मामले में अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की है.

यादव अखाड़ा
यादव अखाड़ा

उबालता दूध बच्चे के शरीर पर लगाकर की पूजा

वाराणसीःबीते दिनों बलिया में पूजा के नाम पर नवजात बच्चे को गर्म दूध से नहलाने का वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था, जिसने हर किसी को हैरत में डाल दिया. ऐसे में एक वीडियो धर्म नगरी काशी में भी वायरल हो रहा है, जहां पर पूजा के नाम पर दो मासूम बच्चों को गर्म तेल न सिर्फ लगाया जा रहा है, बल्कि गर्म दूध से से उनके चेहरे पर मालिश की जा रही है. इस दौरान बच्चा रोता बिलखता हुआ नजर आ रहा है.

वाराणसी के जंगम बाड़ी स्थित यादव अखाड़ा में रविवार को यादव समाज के जरिए कड़हा पूजन का आयोजन किया गया था. इस पूजन की एक भयावह तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें गर्म घी और दूध बच्चे को लगाया जा रहा है. इस दौरान बच्चा तेज से रो और रहा है. सैकड़ों की संख्या में खड़े लोगों में किसी को भी बच्चे पर रहम नहीं आया, बल्कि लोग इस अंधविश्वास को कुदरत का करिश्मा मान रहे हैं.

खौलते हुआ दूध बच्चे के शरीर पर लगाया
वायरल वीडियो में दिख रहा होगा कि सबसे पहले पुजारी ने खोलते हुए दूध से खुद स्नान किया. इसके बाद अग्नि कुंड में जलती हुई आग के बीच अपना शीश झुकाकर खौलता हुआ घी मासूम बच्चों के शरीर पर लगा रहा है. यही नहीं थोड़ी देर बाद खौलते हुए दूध से बच्चे के चेहरे पर मालिश भी की. इस दौरान बच्चा जोर-जोर से चिल्ला रहा है, लेकिन अंधविश्वास के आगे कोई भी बच्चे की ओर ध्यान नहीं दे रहा है. इससे जुड़े हुए पुजारी व समाज के लोगों की माने तो उनका कहना है कि यह उनके धर्म से जुड़ा हुई एक महत्वपूर्ण पूजा है, जिसे कड़हा पूजन कहते हैं. इस पूजन का उद्देश्य घर, गांव में सुख शांति लाना होता है. यह कोई नई पूजा विधि नहीं है. यह हर साल संपन्न कराई जाती है.

बच्चों की तरक्की के लिए होती है यह पूजा
यादव समाज के लोगों का कहना है कि यह उनकी आस्था का विषय है. इससे बच्चे को कोई नुकसान नहीं पहुंचता, बल्कि उसे बाबा का आशीर्वाद मिलता है और भविष्य में उसकी तरक्की होती है. लोग बताते हैं कि हर वर्ष हमारे समाज में इस तरीके के विशेष खड़ा पूजन का आयोजन किया जाता है. गौरतलब है इस मामले पर अभी तक कोई भी पुलिस की कार्रवाई नहीं की गई है. फिलहाल ईटीवी भारत इस वीडियो की पुष्टि नहीं करता है.

पढ़ेंः Viral Video of Ballia : शिशु के शरीर पर गर्म दूध का लेप लगाकर हो रही थी पूजा, पुलिस ने कही यह बात

ABOUT THE AUTHOR

...view details