उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Sep 6, 2020, 5:44 PM IST

ETV Bharat / state

वाराणसीः सब्जियों के दाम छूने लगे आसमान, धनिया 400 के पार

वाराणसी जिले में इन दिनों लगातार सब्जियों के रेट में बढोत्तरी देखी जा रही है. वहीं धनिया में 200 से सीधे 400 पहुंच गई है. इसका सीधा असर घरेलू बजट पर पड़ रहा है.

etv bharat
सब्जी

वाराणसीः सब्जियों के बढ़ते दाम ने रसोई का बजट बिगाड़ दिया है. सब्जी के साथ फ्री में मिलने वाला धनिया आज 400 रुपये किलो बिक रहा है. वहीं आलू के भाव में भी अचानक तेजी आ गई है. सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि सब्जियों में आई उछाल का कारण बारिश है. जिसकी वजह से सब्जियां मार्केट में कम आ रही हैं और हमें सब्जी ऊंचे दामों पर मिल रही है. खरीदारों को ऊंचे दाम पर सब्जियां मिल पा रही हैं. दुकानदारों का कहना है कि यदि इसी तरीके से बारिश लगातार जारी रही तो और भी सब्जियों के दाम बढ़ने की आशंका है.

लॉकडाउन के दौरान सब्जी विक्रेता फ्री में धनिया पत्ता ग्राहकों को दे दिया करते थे, लेकिन आज धनिया का दाम 400 रुपये किलो हो गया है. अन्य सब्जियों के दाम में भी काफी उछाल देखा जा सकती है. सब्जियों के दामों में आए उछाल की वजह से रसोई का बजट पूरी तरीके से फेल हो चुका है. महिलाओं का मानना है कि जिस तरीके से सब्जी के दाम बढ़ रहे हैं, उससे घर का खर्च चलाने में दिक्कत आ रही है. जिस मात्रा में पहले सब्जी की खरीद होती थी, अब उससे कम लेना पड़ रहा है.

वहीं सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि अगर थोक मंडी से सब्जियां ऊंचे दाम पर आएंगी तो हमको भी महंगे दाम में सब्जियां बेचना पड़ता है. वहीं सब्जी खरीदने आईं मृदु मल्होत्रा और सोनाली का मानना है कि केंद्र सरकार इस पर ध्यान दे, ताकि सब्जियों की खरीदारी पर जो अलग से बोझ आम आदमी पर पड़ रहा है. उससे लोगों को निजात मिल सके.

अगर वाराणसी में सब्जियों के रेट की बात करें तो पिछले कुछ दिनों पहले आलू 28-30 रुपये किलो बिक रहा था अब 36-39 में बिक रहा है. वहीं प्याज 16 से बढ़कर 25 रुपये किलो हो गया. लहसुन 80 से 120 हो गया. अदरक 85 से 120 हो गया, हरी मिर्च 50 से 70 रुपये किलो हो गया है. वहीं सबसे अधिक धनिया पत्ता 200 से 400 रुपये किलो हो गया है. इसके अलावा हर रोज कुछ ने कुछ बढ़ोत्तरी देखी जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details