उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Feb 21, 2020, 4:04 AM IST

ETV Bharat / state

वाराणसी: वैदिक विज्ञान के कार्यशाला का समापन, वेद और विज्ञान पर हुआ मंथन

वाराणसी के काशी हिंदू विश्वविद्यालय में वैदिक विज्ञान के 'विविध आयाम' पर 10 दिवसीय राष्ट्रीय वर्कशॉप का शुक्रवार को समापन हुआ. इस कार्यक्रम के मुख्य वक्ता शिक्षा परिषद के पूर्व चेयरमैन प्रो. बीएस रहे.

etv bharat
वैदिक विज्ञान के कार्यशाला का समापन.

वाराणसी: सर्व विद्या की राजधानी कहे जाने वाले काशी हिंदू विश्वविद्यालय के मालवीय मूल्य अनुशीलन केंद्र के महामना सभागार में ''वैदिक विज्ञान केंद्र द्वारा वैदिक विज्ञान के विविध आयाम" पर 10 दिवसीय राष्ट्रीय वर्कशॉप का शुक्रवार को समापन हुआ.

यह कार्यशाला 10 फरवरी से प्रारंभ होकर 20 फरवरी को समाप्त हुई. उत्तर प्रदेश शिक्षा परिषद के पूर्व चेयरमैन प्रो. बीएस कार्यशाला के समापन सत्र में बतौर मुख्य वक्ता शामिल हुए. मंच से संबोधन करते हुए उन्होंने कहा शून्य और अनंत दोनों भारत की देन है. इसे सभी मानते हैं. साथ ही चारों उपवेद आयुर्वेद, धनुवेद, स्थापत्यवेद,और गंधर्ववेद का वैज्ञानिक आधार किया.

वैदिक विज्ञान के कार्यशाला का समापन.
वैदिक विज्ञान के विविध आयाम कार्यशाला में प्रतिदिन देश के शीर्ष वैज्ञानिक जिनकी दृष्टि में वेद विज्ञान से संपोषित है. ऐसे वैज्ञानिकों को इस में बुलाया गया है, जो प्रत्येक दिन 2 से ढाई घंटे तक अपना व्याख्यान कार्यशाला में दिया, जिसमें कुल डेढ़ सौ से अधिक प्रतिभागी शामिल हुए.

विश्वविद्यालय के मानवीय विज्ञान संकाय, चिकित्सा विज्ञान संस्थान, प्रौद्योगिक संस्थान, आयुर्वेद संकाय, संस्कृत संकाय से भी 10 से अधिक अध्यापक और छात्र शामिल हुए. उस कार्यशाला के अंतर्गत 16 फरवरी को वाराणसी के सांसद और देश के प्रधानमंत्री ने राजीव विज्ञान केंद्र के नए भवन का उद्घाटन किया.

इसे भी पढ़ें:-श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय का बिजनौर से क्या है नाता ?


10 दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला वैदिक विज्ञान के विविध आयाम है, जिसका आज समापन किया गया. आधुनिक विज्ञान कि वह लोग वैदिक हैं, जिनका वैदिक विज्ञान में रूचि है.आधुनिक विज्ञान और वैदिक विज्ञान को लेकर अपने विधा में कार्य किया है. ऐसे लोगों को एक मंच पर लाने का प्रयास किया गया है.
-डॉ. उपेंद्र कुमार त्रिपाठी, वैदिक विज्ञान केंद्र

ABOUT THE AUTHOR

...view details