उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

फ्रेंडशिप डे: कोरोनाकाल में दोस्तों को दें यह खास तोहफा, बनेंगे मजबूत रिश्ते

आज 1 अगस्त को नेशनल फ्रेंडशिप डे (National Friendship Day) है. इस मौके पर वारणसी के बाजार उपहारों से गुलजार हैं. इस बार बाजार में खास तरह के उपहार आए हैं, जिसमें कोरोना से बचने के खास संदेश लिखा हैं. दुकान में खरीदारी करने आए युवाओं का कहना है कि कोविड के तीसरी लहर का खतरा है. ऐसे में इस फ्रेंडशिप डे (Friendship Day) पर वे अपने दोस्त को को कोविड से बचने का संदेश देने वाला उपहार दे रहे हैं.

By

Published : Aug 1, 2021, 8:54 AM IST

दोस्तों को दें यह खास गिफ्ट
दोस्तों को दें यह खास गिफ्ट

वाराणसी:पूरे देश में आज 1 अगस्त को दोस्ती का सबसे खूबसूरत दिन नेशनल फ्रेंडशिप डे (National Friendship Day) मनाया जा रहा है. नेशलन फ्रेंडशिप डे (National Friendship Day) हर साल अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है, जो इस बार 1 अगस्त को पड़ा है. दोस्तों के साथ वैसे तो हर दिन बेहद खास होता है. दोस्ती एक ऐसा बहुमूल्य रिश्ता होता है जो हर किसी इंसान के जीवन में बहुत जरूरी होता है, लेकिन हम अपने दोस्तों को नहीं बता पाते कि उनकी हमारे लाइफ में क्या एहमियत है. यही वजह है कि फादर्स डे, मदर्स डे की तरह आज के दिन यानि फ्रेंडशिप डे (Friendship Day) के इस खास मौके पर हम अपने दोस्तों के सामने अपने जीवन में उनकी अहमियत का इजहार करते हैं.



आज के दिन सभी दोस्त मिलकर हैंगआउट करते हैं, पार्टियां करते हैं, फूल, कार्ड्स या फिर एक अच्छा सा संदेश लिखकर अपनी दोस्ती का इजहार करते हैं. यही सब छोटी- छोटी चीजें लोगों की दोस्ती को और भी खास बना देती है. बहुत सी ऐसी बाते होती हैं जो हम अपने माता-पिता, बहन-भाई या परिवार के किसी सदस्य से नहीं शेयर कर पाते हैं, ऐसे में एक दोस्त ही होता है, जिससे आप हर तरह की बात शेयर कर सकते हैं. एक सच्चा दोस्त आपके सुख दुख का साथी होता है. कितनी भी बड़ी मुसीबत क्यों ना आ जाए दोस्त की बस एक लाइन 'डर मत मैं हूं ना' आपकी बड़ी से बड़ी टेंशन को झट से खत्म कर देती है, लेकिन इन सब के बीच हमें कुछ बातों का विशेष ध्यान देना चाहिए जिससे आपकी दोस्ती और भी खूबसूरत बन जाती है.

स्पेशल रिपोर्ट



कुछ खास बातों का रखें ध्यान

  • सबसे पहली चीज हमें अपने दोस्तों की पसंद ना पसंद का खास ख्याल रखना चाहिए. दोस्त अगर किसी बात के लिए आपको मना कर रहा है तो उस पर गुस्सा करने की बजाए उसके पीछे का कारण जानना बहुत जरूरी है. अपने दोस्त की बुराई से ज्यादा उस बात के पीछे की वजह जानना ज्यादा जरूरी है. रिश्ते और बेहतर होंगे.
  • अगर आपका दोस्त किसी मुसीबत में है जैसे अगर उसे पैसों की जरूरत है या किसी भी मदद की जरूरत है तो हमेशा तैयार रहें. क्योंकि मुश्किल वक्त में साथ खड़ा होने वाला ही सच्चा दोस्त होता है.
  • आपको अपने दोस्तों से अपनी परेशानी साझा करने से घबराना नहीं चाहिए. हो सकता है वह आपको आपकी परेशानियों से बाहर निकाल सके. क्योंकि कभी कभी ऐसा होता है कि किसी बात को लेकर हम अंदर ही अंदर घुटते रहते हैं, लेकिन किसी से शेयर नहीं करते. यहां तक की अपने सबसे अच्छे दोस्त से भी शेयर करने से डरते हैं लगता है कि अगर उसे यह बात पता चलेगी तो वह क्या सोचेगा. तो इन सब बातों को भूलकर आप उसे अपनी परेशानी बताएं जरूर कोई हल निकलेगा. साथ ही उसे भी अच्छा लगेगा कि कुछ सोचकर ही आपने उससे यह बात शेयर की.
    कोरोना से बचने का संदेश लिखा तोहफा



कोविड-19 महामारी के बीच मित्रता दिवस


कोरोना वायरस महामारी के चलते इस दिन का जश्न सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य नियमों का पालन करते हुए मनाया जाएगा. इस साल दोस्ती का दिन और भी खास है क्योंकि दोस्ती में दूरियां मायने नहीं रखती. लोग जो कोरोना वायरस के कारण अपने दोस्तों से दूर हैं, वे एक-दूसरे को सुंदर कार्ड, संदेश, शुभकामनाएं व गिफ्ट्स भेज सकते हैं.

दुकान में तोहफों की भरमार

फ्रेंडशिप डे (Friendship Day) कैसे मनाएं

  • एक-दूसरे को फ्रेंडशिप बैंड दे सकते हैं.
  • अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फ्रेंडशिप डे मना सकते हैं. वीडियो कॉल के माध्यम से भी दोस्तों से संपर्क कर सकते हैं और उन्हें शुभकामनाएं दे सकते हैं.
  • अपने दोस्तों को कार्ड, फूल, उपहार भेज सकते हैं.
  • उपहार खरीद कर दे सकते हैं.
  • यादों को समेटकर (पुरानी फोटो की) एक शॉर्टफिल्म बना सकते हैं.
  • पूरा दिन दोस्तों के साथ खेल कर बिता सकते हैं.
  • अपनी और अपने दोस्त की फोटोज का कोलाज सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं.

बाजारों में तोहफों की भरमार


दोस्ती के इस खास मौके पर हर साल की तरह वाराणसी के बाजार भी दोस्ती के उपहारों से गुलजार हैं. हालांकि कोरोना काल के समय बाजार की चमक थोड़ी फीकी जरूर पड़ी है, लेकिन फिर भी लोग बढ़-चढ़ कर खरीदारी कर रहे हैं. वहीं इस बार बाजार में कुछ खास तरह के गिफ्ट्स हैं जो दोस्तों को कोविड से बचने का मैसेज दे रहे हैं. जिनमें स्टे होम, बी सेफ, बी अवेयर के मैसेजेस लिखे हुए हैं. खास बात यह है कि इस बार ये अनोखा उपहार युवाओं की खास पसंद भी बने हुए हैं. इस बार लोग अपने दोस्तों को ऐसे तोहफे दे रहे हैं. जिसमें कोविड-19 की तीसरी लहर से बचने का संदेश लिखा है.

इसे भी पढ़ें-यहां गो सेवा है परम धर्म, 300 सालों से नहीं निकाला जाता गायों का दूध


दुकान में खरीदारी करने आए युवाओं का कहना है कि भले ही लाइफ हमारी साधारण हो गई है, लेकिन अभी भी कोविड के तीसरी लहर का खतरा है. ऐसे में हम सभी को इससे बचने की जरूरत है और इस फ्रेंडशिप डे पर हम अपने दोस्त को को कोविड से बचने का एक संदेश देने वाला उपहार दे रहे हैं. जिससे वह घर पर रहे सुरक्षित रहे और हमारी दोस्ती भी मजबूत बनी रहे.

एक गिफ्ट शॉप के मालिक संजीव खेमका ने बताया कि हैंडमेड चॉकलेट की भी डिमांड काफी ज्यादा है. यह हाथ से बने होने के साथ-साथ हाइजीनिक भी हैं और इस संक्रमण के दौर में इनका इस्तेमाल करना फायदेमंद है. उन्होंने बताया कि यह हैंडमेड चॉकलेट मेड इन इंडिया के अवधारणा को सत्यार्थ कर रहे हैं तो वहीं महिलाओं को रोजगार भी मुहैया करा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details