उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

वाराणसी की गलियों में अब बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर से गश्त करेगी पुलिस

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Oct 13, 2023, 6:42 PM IST

वाराणसी टूरिस्ट पुलिस (Varanasi Tourist Police) को अब पर्यटकों की सुरक्षा में आसानी होगी. साथ ही किसी पर्यटक को जल्द से जल्द मदद भी मुहैया कराई जा सकेगी.ऐसा संभव होगा बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर (balancing electric scooter) की मदद से. फिलहाल 25 बैलेंसिंग स्कूटर पुलिस को मिले हैं.

वाराणसी
वाराणसी

वाराणसी: स्मार्ट हो रहे हैं शहरों में अब पुलिसिंग भी स्मार्ट हो रही है. शायद यही वजह है कि अब पुलिस स्मार्ट बैलेंसिंग स्कूटर से गश्त करेगी. शायद यह ऐसा पहला मौका होगा, जब उत्तर प्रदेश के किसी शहर में बैलेंसिंग स्कूटर का इस्तेमाल कर पुलिस संकरी गलियों में पर्यटकों और आम लोगों की सुरक्षा के लिए गश्त लगाती दिखाई देगी. इसकी शुरुआत शुक्रवार को पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से हुई है.

वाराणसी

पुलिस को मिले 25 बैलेंसिंग स्कूटर :एक निजी बैंक ने सीएसआर फंड के तहत 25 बैलेंसिंग स्कूटर पुलिस को दिए हैं. जिसका शुक्रवार को ट्रायल करने के साथ ही लॉन्चिंग भी की गई. दशाश्वमेध क्षेत्र में पुलिस कमिश्नर और जिलाधिकारी के मौजूदगी में एक साथ 25 पुलिसकर्मी जब बैलेंसिंग स्कूटर लेकर निकले तो नजारा देखने लायक था.

वाराणसी

पर्यटकों की संख्या में लगातार इजाफा :दरअसल श्री काशी विश्वनाथ कारिडोर के निर्माण के बाद शहर में पर्यटकों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. ऐसे में पुलिस की व्यवस्था को और दुरूस्त करने की दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं. इसमें संस्थाएं भी सहयोग कर रही हैं. इस क्रम में एक बैंक ने वाराणसी टूरिस्ट पुलिस को सेल्फ बैलेंसिंग स्कूटर उपलब्ध कराए हैं. शुक्रवार को दर्जनों पुलिसवाले सेल्फ बैलेंसिंग स्कूटर पर सवार होकर एक साथ निकले.

लोगों ने ताली बजाकर किया स्वागत:पुलिस कमिश्नर मुथा अशोक जैन और जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. गोदौलिया से दशाश्वमेध तक हुए सेल्फ बैलेंसिंग स्कूटर के प्रदर्शन को देखने के लिए लोगों की भीड़ लगी रही. लोगों ने ताली बजाकर उनका स्वागत किया. कमिश्नर अशोक मुथा जैन के मुताबिक सेल्फ बैलेंसिंग स्कूटर से टूरिस्ट पुलिस का काम आसान होगा. वे तत्काल पर्यटकों तक पहुंचकर उनकी मदद करेंगे. इससे स्थानीय प्रशासन की छवि अच्छी होगी. वहीं सैलानियों की तादाद और बढ़ेगी.

यह भी पढ़ें : यात्रीगण कृपया ध्यान दें! त्यौहारों पर यात्रियों के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेनें, देखें शेड्यूल

यह भी पढ़ें : Kashi Vishwanath का होगा खुद का फायर स्टेशन, जगह की तलाश शुरू हुई

ABOUT THE AUTHOR

...view details