उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

वाराणसी: 19 अक्टूबर से खुलेंगे स्कूल, बदले नियमों के साथ होगी पढ़ाई

योगी सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के कारण स्कूल प्रशासन में स्कूल खोलने को लेकर चल रही ऊहापोह की स्थिति समाप्त हो गई है. इसी के साथ अब स्कूल प्रशासन अभिभावकों से सहमति पत्र जुटाने में लग गया है.

By

Published : Oct 13, 2020, 7:11 PM IST

etv bharat
19 अक्टूबर से खुलेंगे स्कूल.

वाराणसी: उत्तर प्रदेश में शासन ने स्कूल खोले जाने को लेकर हरी झंडी दिखा दी है. जी हां प्रदेश सरकार की ओर से जारी किए गए गाइड लाइन में कहा गया है कि 19 अक्टूबर से विद्यालय खोल दिए जाएंगे. यहां स्वच्छता-सुरक्षा के साथ कोविड-19 के मानकों का ध्यान रखकर 9 से 12 तक के विद्यालय को दो पालियों में खोला जाएगा और बच्चों की पढ़ाई पूरी कराई जाएगी. सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के कारण स्कूल प्रशासन में स्कूल खोलने को लेकर चल रही ऊहापोह की स्थिति समाप्त हो गई है. इसी के साथ अब स्कूल प्रशासन अभिभावकों से सहमति पत्र जुटाने में लग गया है, ताकि पठन-पाठन को और ज्यादा गति दी जा सके. वहीं बच्चे स्कूल वाहन से आने के इच्छुक हैं. उन बच्चों के परिजनों से परिवहन सुरक्षा के लिए भी सहमति पत्र मांगा जा रहा है. इसके बाद बच्चों को वाहन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.

इस बाबत डीआईओएस विजय प्रकाश सिंह ने बताया कि प्रथम पाली में कक्षा 9 व 10 और द्वितीय पाली में 11 से 12 तक के बच्चों को स्कूल बुलाकर पढ़ाने की अनुमति दी गई है. बताया कि एक कक्षा में अधिकतम 50 फ़ीसदी विद्यार्थी स्कूल बुलाए जाएंगे और 50 फ़ीसदी सभी विद्यार्थी दूसरे दिन स्कूल में बुलाए जाएंगे. साथ ही ऑनलाइन क्लासेस पहले की तरह चलती रहेंगी. उन्होंने बताया कि अब तक कॉन्वेंट स्कूल के 60 फीसदी अभिभावक बच्चों को स्कूल भेजने के लिए तैयार हैं. वहीं यूपी बोर्ड से संचालित विद्यालयों में 40 फीसदी अभिभावक ही बच्चों को स्कूल भेजने के लिए तैयार हैं. हालांकि स्कूल प्रशासन के द्वारा लगातार विद्यार्थियों के परिजनों को बच्चों को स्कूल भेजने के प्रति तैयार करने की कवायद चल रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details