उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

देव दिवाली पर सजेगी काशी नगरी, आमंत्रित किए गए टेंडर

By

Published : Nov 13, 2020, 3:46 PM IST

देव दिवाली को लेकर वाराणसी नगर निगम ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. इस दिन नगर में भव्य सजावट की जाएगी. इसके लिए टेंडर आमंत्रित किया जा रहा है.

etv bharat
त्योहारों पर कचरे की निकासी बढ़कर 700 टन पहुंची.

वाराणसी: शहर में त्योहारों के मद्देनजर कचरे की निकासी बढ़कर 700 टन पहुंच गई है. वहीं इसके निस्तारण के लिए नगर निगम प्रशासन ने गाड़ियों की संख्या भी बढ़ा दी है. इसके लिए निगम प्रशासन ने पांच बड़े ट्रक किराए पर लिए हैं. वहीं, दूसरी ओर नगर निगम प्रशासन देव दिवाली पर शहर को सजाने के लिए टेंडर आमंत्रित कर रहा है.

दरअसल, आगामी पर्वों को देखते हुए शहर में कचरे की निकासी ज्यादा बढ़ गई है. यह साढ़े 500 से बढ़कर 700 टन के पार पहुंच गई है. कचरे के निस्तारण के लिए नगर निगम प्रशासन ने पांच बड़े ट्रक किराए पर लिए हैं, जबकि नियमित तौर पर चलने वाले वाहनों का फेरा बढ़ा दिया गया है. करसड़ा स्थित कचरा प्लांट तक 120 चक्कर वाहनों के लगते थे. वहीं, त्योहारों के मद्देनजर यह बढ़कर 240 हो गए हैं.

बीट व्यवस्था में हुआ परिवर्तन

सफाई व्यवस्था शहर में दुरुस्त रखने के लिए अपर नगर आयुक्त ने सफाई कर्मचारियों की बीट व्यवस्था में परिवर्तन कर दिया है. शहर में कुल 2560 बीट बनाए गए हैं. इनमें तैनात कर्मचारियों को बदलकर आवश्यकतानुसार तैनात किया गया है. वहीं कर्मचारियों के अवकाश पर भी अंकुश लगा दिया गया है. बेहद आवश्यक कार्य के लिए अवकाश स्वीकृत किया जा रहा है.

कुंड और तालाबों की होगी सफाई

अपर नगर आयुक्त देवी दयाल वर्मा ने बताया है कि आगामी दिवाली और छठ पूजा को देखते हुए शहर के कुंड व तालाबों की सफाई कराई जाएगी. इसके लिए निजी संस्थाओं का भी सहयोग लिया जाएगा. साथ ही साथ नगर निगम कर्मचारी भी सफाई में लगेंगे. छठ पूजा के पूर्व शहर के सभी कुंड और तालाबों की सफाई पूर्ण कर ली जाएगी.

शहर की होगी भव्य सजावट

नगर निगम प्रशासन ने देव दिवाली पर नगर को भव्य तरीके से सजाने की तैयारी शुरू कर दी है. इस बाबत नगर निगम प्रशासन टेंडर आमंत्रित करने जा रहा है. चौराहों को सजाया जाएगा, तो हेरिटेज पोल पर भी झालर लगाई जाएंगी. इस कार्य की जिम्मेदारी निगम प्रशासन ने अधिशासी अभियंता अजय राम को सौंपी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details