उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अगर आप पर भी है हाउस टैक्स बकाया तो जागिये, निगम ने 51 बकायेदारों पर की ये बड़ी कार्रवाई

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Oct 20, 2023, 12:46 PM IST

Updated : Oct 20, 2023, 12:52 PM IST

वाराणसी नगर निगम (Varanasi Municipal Corporation action against house tax defaulters) ऐसे 51 बकायेदारों की लिस्ट तैयार की है, जिन्होंने हाउस टैक्स का भुगतान नहीं किया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

वाराणसी: गृह कर के बकायेदारों पर सख्ती करने की कार्रवाई नगर निगम ने शुरू कर दी है. लंबे वक्त से बकाया न देने वालों को लेकर नगर निगम अब खाता सीज करने के साथ ही कुर्की की कार्रवाई शुरू कर रहा है. आज पहले दिन ही 51 ऐसे बकायेदारों के खातों को चीज करने की कार्रवाई हुई है, जो लंबे वक्त से नगर निगम का पैसा दबाए बैठे थे.



वाराणसी नगर निगम (Varanasi Municipal Corporation action against house tax defaulters) की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक नगर आयुक्त के निर्देश पर नगर निगम, विगत वर्षो से गृहकर जमा न करने वाले बड़े बकायेदारों के उपर कार्यवाही प्रारम्भ कर दी गयी है. सभी जोनल अधिकारियों के द्वारा आज बड़े स्तर पर कार्यवाही की गयी। जिसमें आदमपुर जोनल अधिकारी ने कुल 3 बकायेदार जिन पर 9.35 लाख रुपये का बकाया है, उनके बैंक खाता सीजर की कार्रवाई की गयी.



भेलूपुर जोनल अधिकारी ने कुल 12 बकायेदार जिन पर रुपये 13.40 लाख रुपये का बकाया है, उनके बैंक खाता सीजर की कार्यवाही की है. दशाश्वमेध जोनल अधिकारी के द्वारा कुल 15 बकायेदार जिन पर 1.02 करोड़ रुपये का बकाया है, उनके बैंक खाता सीजर की कार्यवाही की गयी. कोतवाली जोनल अधिकारी के द्वारा कुल 11 बकायेदार जिन पर रुपये 26 लाख का बकाया है, उनके बैंक खाता सीजर की कार्यवाही की गयी तथा वरूणापार जोनल अधिकारी के द्वारा कुल 10 बकायेदार जिन पर 70.56 रुपये लाख का बकाया है, उनके बैंक खाता सीजर की कार्रवाई की गयी.

इस तरह नगर निगम, वाराणसी द्वारा आज कुल 51 बड़े गृहकर बकायेदारों के बैंक खाता सीजर की कार्यवाही की गयी, जिन पर कुल रुपये 2.19 करोड़ का गृहकर बकाया है. नगर आयुक्त ने बताया गया कि बड़े गृहकर बकायेदारों को चिन्हित कर लिया गया है, नगर निगम द्वारा प्रतिदिन उनके बैंक खाता को सीज करने तथा कुर्की इत्यादि की कार्यवाही की जायेगी. नगर आयुक्त के द्वारा सभी बकायेदारों से आग्रह किया गया है कि वे अपने बकाये गृहकर का भुगतान शीघ्र कर दें, जिससे उनके विरूद्ध उत्पीड़न की कार्यवाही से बचा जा सके तथा वर्तमान समय नगर निगम द्वारा वर्तमान कर पर 10 प्रतिशत की छूट दी जा रही है, उसका लाभ प्राप्त करें.

ऐसे करें जमा: नगर का कोई भी भवन स्वामी अपने भवन का गृहकर घर बैठे आनलाइन नगर निगम, वाराणसी के वेबसाइट www.nnvns.org.in के माध्यम से अथवा नगर निगम, वाराणसी के किसी भी जोनल कार्यालय पर स्थित टैक्स कलेक्शन सेन्टर पर जाकर या अपने क्षेत्र के राजस्व निरीक्षकों के माध्यम से गृहकर जमा कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- देश की पहली नमो भारत रैपिड रेल का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

Last Updated : Oct 20, 2023, 12:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details