उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

काशी का अर्जुन तीरंदाजी में करेगा विश्व रिकॉर्ड बनाने की कोशिश

यूपी के बनारस के रहने वाले 6 साल के अर्जुन ने तीरंदाजी में देश ही नहीं, बल्कि विदेश में भी अपना लोहा मनवाया है. अर्जुन लगातार आगे बढ़ते हुए 5 अगस्त को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के दो रिकॉर्ड को तोड़ने की कोशिश करेंगे.

By

Published : Aug 6, 2020, 1:12 AM IST

तीरंदाजी में विश्व रिकॉर्ड बनाने की कोशिश में लगा है 6 साल का अर्जुन.
तीरंदाजी में विश्व रिकॉर्ड बनाने की कोशिश में लगा है 6 साल का अर्जुन.

बनारस : 6 साल के अर्जुन ने तीरंदाजी में देश ही नहीं, बल्कि विदेश में भी अपना लोहा मनवाया है. आदित्य सिंह उर्फ अर्जुन ने इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपने नाम दो रिकॉर्ड दर्ज कराए हैं. पहला रेकॉर्ड 'देश के सबसे छोटे तीरंदाज' का है. दूसरा 'अंतराष्ट्रीय तीरंदाजी प्रतियोगिता में सबसे छोटे प्रतिभागी' का दर्ज है. अब अर्जुन लगातार आगे बढ़ते हुए 5 अगस्त को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के दो रिकॉर्ड को तोड़ने की कोशिश करेंगे.


जोसेफ मैकग्रेइल-बेटुप
ऑस्ट्रेलिया की कैपिटल टेरिटरी कैनबरा में इन्होंने 17 नवम्बर 2019 को 18 मीटर दूरी से 40 सेमी लक्ष्य में 10 तीरों को शूट करने का सबसे तेज समय 1 मिनट 0.03 सेकंड है. जिसका रिकॉर्ड दर्ज है.

अमेरिका के माइक ट्रोना
रोलर स्केटिंग पर तीरंदाजी करते हुए सबसे अधिक स्कोर बनाने का रिकार्ड 2 अगस्त 2000 को किया था. इसमें रोलर स्केटिंग करते हुए एक मिनट में 120 मीटर की दूरी तय करनी होती है. और हर 20 मीटर पर रखे हुए पांच 40 सेंटीमीटर के लक्ष्य को भेदना होता है. अभी तक का सबसे अधिक स्कोर 20 का है, जहां कुल अंक 50 है.

आपको बता दें कि कोइराजपुर के संत अतुलानंद कॉन्वेंट स्कूल के इनडोर शूटिंग रेंज में प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details