उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यूपी रोडवेज का ऐलान, काशी से अयोध्या जाने के लिए हर घंटे मिलेगी बस

यूपी रोडवेज ने काशी से अयोध्या जाने वाले लोगों के लिए विशेष इंतजाम (UP Roadways Bus will be available every hour from Kashi to Ayodhya) किया है. अब अयोध्या जाने वाले यात्रियों के हर एक घंटे पर रोडवेज की बस मिलेगी.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Dec 30, 2023, 10:19 AM IST

Etv Bharat
Etv Bharat Varanasi UP Roadways Bus Kashi to Ayodhya Bus काशी से अयोध्या यूपी रोडवेज

यूपी रोडवेज ने काशी से अयोध्या जाने वाले लोगों के लिए विशेष इंतजाम किया

वाराणसी:वाराणसी से अयोध्या जाने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. अब वाराणसी से अयोध्या तक जाने के लिए बसों की संख्या बढ़ने (UP Roadways Bus will be available every hour from Kashi to Ayodhya) जा रही है. इसमें एसी के साथ ही नॉन एसी बसें भी शामिल होंगी. इसको लेकर परिवहन निगम ने प्लान तैयार किया है. वाराणसी रोडवेज से इन बसों को चलाया जाना है. उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम का प्लान है कि हर आधे घंटे में अयोध्या के लिए बसों को चलाया जाए. इसके साथ ही हर एक घंटे पर भी एक बस चलाने की कोशिश की जा रही है. बनारस रोडवेज के अधिकारियों का कहना है कि हम हर 15 मिनट पर बसों को चलाने का भी प्लान कर रहे हैं.

बुकिंग की सुविधा शुरू करने की तैयारी की जा रही है.

वाराणसी में पर्यटकों की संख्या को देखते हुए वाराणसी रोडवेज बसों की सुविधा दे रहा है. वहीं अब अयोध्या में राम मंदिर बनने को लेकर भी तैयारी शुरू कर दी है. वाराणसी डिपो अब अयोध्या के लिए बसों का संचालन बढ़ाने की तैयारी कर रहा है. इसको लेकर परिवहन निगम की तरफ से प्लान तैयार कर लिया गया है. वहीं इन बसों में कुछ बसें टूरिस्ट बसें भी होंगी, जो लोगों को अयोध्या सिर्फ टूरिज्म के उद्देश्य से लेकर जाएंगी. इसके लिए बुकिंग की सुविधा शुरू किए जाने की भी तैयारी की जा रही है. इसकी बुकिंग की कीमत पर भी बात चल रही है.

बसों में कुछ बसें टूरिस्ट बसें भी होंगी, जो लोगों को अयोध्या सिर्फ टूरिज्म के उद्देश्य से लेकर जाएंगी.

काशी-अयोध्या की कनेक्टिविटी होगी मजबूत: उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (Uttar Pradesh State Road Transport Corporation) के वाराणसी परिक्षेत्र के क्षेत्रीय निदेशक प्रबंधक गौरव वर्मा ने कहा कि, अयोध्या और वाराणसी भविष्य में टूरिस्ट प्लेस बनने जा रहे हैं. अयोध्या में मंदिर के उद्घाटन से पहले सीएम योगी और पीएम मोदी के आदेश के मुताबिक हम लोग इस कनेक्टिविटी को और मजबूत करें. अभी मौजूदा समय में दिनभर में तीन से चार बसें चलती थीं. अब हम लोगों मे हर एक घंटे पर एसी बस और हर आधे घंटे पर साधारण बस की सेवा उपलब्ध कराना शुरू कर दिया है. इसके साथ ही हम लोगों को अयोध्या परिक्षेत्र भी समझौता चल है कि हम लोग इस समय को और कम करते हुए हर 15 मिनट में यात्रियों को बस की सुविधा उपलब्ध कराएं.

एसी के साथ ही नॉन एसी बसें भी शामिल होंगी

साधारण व एसी बसों की होगी बुकिंग: उन्होंने बताया कि, इसके साथ-साथ हम ये भी प्लान कर रहे हैं कि जनता को दर्शन कराने के लिए बनारस-अयोध्या के बीच में एक बुकिंग सेवा उपलब्ध रहे. ऐसे में बुकिंग के रूप में एक गाड़ी दी जाए. चाहे वह साधारण हो या टू बाई थ्री एसी हो या फिर जनरल हो. इसे सुबह लेकर जाया जाए और शाम तक पर्यटन कराकर वापस लेकर आ जाएं. इसकी बुकिंग परिवहन निगम के नियमों के तहत की जाएगी. हम दोनों टूरिस्ट प्लेस को जोड़ने की बात कर रहे हैं. हम लोगों के डिपो से जो बस निकलेगी उनका जो स्पॉट होगा लोगों को वहां से पिकअप करेगी और उनको डेस्टिनेशन तक लेकर जाएगी. वहां से वापस भी लेकर आएगी. हमारा प्रयास है कि टूरिज्म को बढ़ाया जा सके.

ये भी पढ़ें- वाराणसी का कायाकल्प: 117 पार्कों की बदलेगी सूरत, 50 पार्कों में मिलेगी ओपेन जिम की सुविधा

ABOUT THE AUTHOR

...view details