उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

गंगा स्वच्छता को लेकर अस्सी घाट पर बनाई गई अनोखी पेंटिंग

यूपी के वाराणसी में गंगा स्वच्छता को लेकर अस्सी घाट पर अनोखी पेंटिंग बनाई गई. इको स्किल्ड गंगा मित्र सुपर एक्सप्रेस टीम ने गंगा संरक्षण के लिए लाइव पेंटिंग बनाई. बिहार के सिवान जिले से दो कलाकारों ने गंगा संरक्षण को लेकर संदेश देने वाली पेंटिंग बनाई.

By

Published : Mar 29, 2021, 1:40 PM IST

Updated : Mar 31, 2021, 7:20 PM IST

etv bharat
अस्सी घाट पर बनाई गई अनोखी पेंटिंग.

वाराणसी: जिले में नमामि गंगे परियोजना के अंतर्गत गंगा स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है. यह पखवाड़ा 16 मार्च से 31 मार्च तक चलेगा. महामना मालवीय गंगा शोध केंद्र बीएचयू के प्रख्यात पर्यावरण वैज्ञानिक प्रो. बीडी त्रिपाठी के निर्देशक पर यह पखवाड़ा संचालित किया जा रहा है. वाराणसी के प्रसिद्ध अस्सी घाट पर इको स्किल्ड गंगा मित्र सुपर एक्सप्रेस टीम ने गंगा संरक्षण के लिए लाइव पेंटिंग बनाई. इसमें बिहार के सिवान जिले से दो कलाकारों ने पांच मिनट में बेहद ही खूबसूरत और संदेश देने वाली पेंटिंग बनाई.

अस्सी घाट पर बनाई गई अनोखी पेंटिंग.

इसे भी पढ़ें-वाराणसी: अस्सी घाट पर कवि सम्मेलन का हुआ आयोजन, फागुन का दिखा असर


पांच मिनट के अंदर बनाई लाइव पेंटिंग

प्रसिद्ध अस्सी घाट पर कलाकार सलोनी कुमारी और राजेश कुमार कुशवाहा ने दो अलग-अलग कैनवास पर पेंटिंग बनाई. कैनवास पर भगवान शिव और मां गंगा की अद्भुत चित्रकारी की. प्रतिभागियों के बनाए गए चित्रकला को दर्शनार्थियों ने खूब सराहना की और कलाकारों को आगे बढ़ने का प्रोत्साहन दिया. पांच मिनट में दो अलग-अलग पेंटिंग को बनाई गई, जिसे जोड़कर एक साथ किया गया. पेंटिंग में भगवान शिव की जटा से निकली मां गंगा किस तरह प्रदूषित हो रही हैं इसे दर्शाया गया.

मां गंगा के कैनवास पर पेंटिंग प्रदर्शनी का मुख्य उद्देश्य लोगों को पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण, नदी संरक्षण के लिए जागरूक करना है. दोनों कलाकारों ने सिवान के आराध्य चित्रकला के तत्वाधान में शिक्षा ग्रहण किया था. शानदार पेंटिंग बनाकर मां गंगा की दशा के बारे में भी संकेत किया.

अस्सी घाट पर बनाई गई अनोखी पेंटिंग.

कलाकारों ने कही ये बातें

कलाकार राजेश कुमार कुशवाहा ने कहा हम लोगों ने मां गंगा की पेंटिंग बनाई है. हम चाहते हैं कि मां गंगा सुरक्षित और साफ रहें. लोग जल को संरक्षित करें, क्योंकि जल ही हमारे जीवन का आधार है. हम लोगों ने 5 मिनट में लाइव पेंटिंग बनाकर तैयार किया है.

कलाकार सलोनी कुमारी ने बताया कि हम लोगों ने पांच मिनट में इस पेंटिंग को बनाकर तैयार किया है. नमामि गंगे संस्था की ओर से इस लाइव पेंटिंग को अस्सी घाट पर बनाया. यही संदेश देना चाहते हैं कि अगर हम प्रकृति को अगर संभालेंगे तो प्रकृति हमको संभालेगी. इस पेंटिंग के माध्यम से हमने लोगों को मां गंगा के प्रति जागरूक किया है.

कार्यक्रम के तहत लोगों किया गया जागरूक

महामना मालवीय गंगा शोध केंद्र बीएचयू के चंद्रशेखर सिंह ने बताया 16 मार्च से 30 मार्च तक गंगा स्वच्छता पखवाड़ा चलाया जा रहा है. कार्यक्रम में हम लोग नुक्कड़ नाटक और पेंटिंग के माध्यम से लोगों को गंगा के प्रति जागरूक कर रहे हैं. इस लाइव पेंटिंग कार्यक्रम के माध्यम से गंगा को किस तरह से बचाएं इसी पर लोगों को संदेश दे रहे हैं.

Last Updated : Mar 31, 2021, 7:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details