उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Mar 6, 2021, 6:16 AM IST

ETV Bharat / state

यूट्यूब से सीखकर पेटीएम और फोन-पे से उड़ाए दो लाख रुपये, जानें मामला

यूपी के वाराणसी में पेटीएम व फोन-पे के माध्यम से अभियुक्त ने लगभग दो लाख रुपये ट्रांसफर कर लिए. घटना की जानकारी होने पर पीड़ित ने साइबर क्राइम थाना पुलिस मामले की तहरीर दी. पुलिस ने कार्रवाई करते हुए आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है.

पुलिस गिरफ्त में आरोपी
पुलिस गिरफ्त में आरोपी

वाराणसीः साइबर क्राइम थाना पुलिस ने पेटीएम व फोन-पे के माध्यम से एक व्यक्ति के खाते से लगभग दो लाख 16 हजार रुपये निकालने वाले शातिर अभियुक्त को गिरफ्तार कर लिया है. पूछताछ के दौरान अभियुक्त ने हैरान कर देने वाले राज खोले हैं.

खाते से उड़ाए 2 लाख से भी ज्यादा रुपये
दरसअल राजू नामक व्यक्ति ने साइबर थाने को सूचना दी कि उनकी जानकारी के बिना उनके खाते से 13 दिसम्बर 2020 से 25 दिसम्बर2020 तक कई बार में 2 लाख 16 हजार 50 रुपये साइबर अपराधियों ने गायब कर दिये हैं. सूचना पर साइबर थाना पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच में जुट गई. वहीं साक्ष्यों के आधार पर साइबर थाना पुलिस ने अभियुक्त आकाश कुमार पटेल को भिखारीपुर तिराहे के पास से गिरफ्तार कर लिया.

विश्वास जीतकर दिया वारदात को अंजाम
वहीं पुलिस की पूछताछ में पकड़े गए अभियुक्त आकाश कुमार पटेल ने अपने जुर्म को स्वीकर करते हुए बताया कि पीड़ित मेरे रिश्तेदार है और मैं उनके साथ उठता बैठता हूं. उनका कारोबार जमीन-घर आदि का है. उनके साथ कभी-कभी मैं भी जाता था. इस तरह से उनका विश्वास जीत लिया था. धीरे-धीरे करके मैंने उनका मोबाइल नंबर, बैंक खाता विवरण व एटीएम का पूर्ण विवरण प्राप्त कर लिया. जब भी मुझे पैसों की आवश्यकता पड़ती थी तो किसी न किसी बहाने से उनका मोबाइल लेकर अपने पेटीएम एकाउंट को रिचार्ज करा लेता था.

यूट्यूब से सीखता था वॉलेट से पैसे ट्रांसफर करने का तरीका
यही नहीं पेटीएम के माध्यम से पैसा अपने दोस्तों को ट्रांसफर कर उनसे कैश ले लेता था और मैसेज उनके मोबाइल से डिलीट कर देता था. इस तरह धोखे से उनके खाते से लगभग दो लाख से अधिक रुपये निकाल लिए. वहीं अभियुक्त ने पुलिस को बताया कि मैं इससे पहले भी चोरी के आरोप में जेल जा चुका हूं. अभियुक्त ने बताया कि वह कम्प्यूटर भी चला लेता है और घर के पास दुकानों पर जाकर कर फोन पे, गुगल पे, पेटीएम देखता था और फिर भी नहीं समझ में आता तो यू-ट्यूब पर देखता था कि कैसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के फोन धोखे से लेकर वालेट से पैसा ट्रांसफर करें और उनको पता भी न चलें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details