उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Sep 21, 2020, 10:26 PM IST

ETV Bharat / state

वाराणसी: सम्पूर्णानन्द विश्वविद्यालय में हुआ विष्णु सहस्त्रनाम से तुलसी सहस्त्रार्चन

यूपी के वाराणसी जिले में सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय कुलपति प्रो. राजाराम शुक्ल ने विश्वविद्यालय परिसर स्थित पंचदेव मन्दिर में भगवान विष्णु के भव्य विग्रह का विष्णु सहस्त्रनाम से तुलसी सहस्त्रार्चन किया.

विष्णू की हुई पूजा-अर्चना
विष्णू की हुई पूजा-अर्चना

वाराणसीः सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय कुलपति प्रो. राजाराम शुक्ल ने विश्वकल्याण, संस्कृत उत्थान, शान्ति एवं महामारी मुक्ति के लिए विश्वविद्यालय परिवार की तरफ से पुरुषोत्तम मास के विशेष अवसर पर परिसर स्थित पंचदेव मन्दिर में भगवान विष्णु के भव्य विग्रह का विष्णु सहस्त्रनाम से तुलसी सहस्त्रार्चन किया.

इस दौरान कुलपति प्रो. शुक्ल ने बताया कि यह अधिकमास, मलमास या पुरुषोत्तम मास का पावन समय चल रहा है. भगवान विष्णु सृष्टि के पालनकर्ता हैं. इस माह में भगवान विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ एवं भगवान विष्णु की उपासना करने से सबसे अधिक फलदायी होता है. इससे जीवन का हर पथ सहज, सरल और आसान हो जाता है.

कुलपति प्रो. राजाराम ने बताया कि विष्णु सहस्त्रनाम में भगवान के सहस्त्र नामों का उल्लेख है. इसके अद्भुत श्लोक हर ग्रह और नक्षत्र को नियंत्रित करते हैं. इस पाठ से सहज ही काशी, कुरुक्षेत्र, गया एवं द्वारका आदि जाने का तथा सभी वेद पुराण शास्त्रों के स्वाध्याय का मंत्र-जप करने का पुण्य प्राप्त होता है. आज इन्हीं मनोकामनाओं सहित यह पूजन सम्पूर्ण विधि-विधान से भगवान को तुलसी दल का अर्पण करते हुए किया गया.

कुलपति प्रो. शुक्ल ने कहा कि यह पूजन विश्वकल्याण एवं सुख शान्ति के लिए किया गया. पूजन पुजारी डॉ. राजकुमार मिश्र ने किया. पूजन के समय वेद पण्डितों ने वैदिक, पौराणिक मंगलाचरण और महाआरती की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details