उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

उत्तराखंड आपदा में जान गंवाने वालों को गंगा आरती में दी गई श्रद्धांजलि

उत्तराखंड आपदा के मृतकों को वाराणसी में गंगाआरती के दौरान श्रद्धांजलि अर्पित की गई. दशाश्वमेध घाट पर विशेष आरती के जरिए मां गंगा से मरने वालों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की गई. अर्चकों ने संकल्प के साथ मां गंगा से अपना रौद्र रूप शांत रखने की प्रार्थना की और संकल्प के बाद दो मिनट का मौन रखकर आपदा में मृत लोगों को श्रद्धांजलि दी.

By

Published : Feb 8, 2021, 7:42 AM IST

मां गंगा से रौद्र रूप शांत रखने की प्रार्थना.
मां गंगा से रौद्र रूप शांत रखने की प्रार्थना.

वाराणसी : रविवार को उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर टूटने की घटना में मृत आत्माओं की शांति के लिए काशी के दशाश्वमेध घाट पर प्रसिद्ध गंगा आरती में विशेष पूजन किया गया और बाबा विश्वनाथ और मां गंगा से प्रार्थना किया गया. गंगा आरती शुरू होने से पहले संकल्प के साथ मां गंगा से अपना रौद्र रूप शांत रखने की प्रार्थना की गई. वहीं संकल्प के बाद दो मिनट का मौन रख कर आपदा में मृत लोगों को श्रद्धांजलि दी गयी.

मां गंगा से रौद्र रूप शांत रखने की प्रार्थना.

दरअसल उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर टूटने से अब तक कारीब 10 लोगों की जान जा चुकी है और सैकड़ों लोगों के लापता होने की सूचना है. वहीं आपदा को देखते हुए गंगा किनारे के सभी स्थानों पर एलर्ट जारी कर दिया गया है. गंगा सेवा निधि के कोषाध्यक्ष आशीष तिवारी ने बताया कि इसको लेकर मां गंगा की आरती और पूजन के साथ विशेष प्रार्थना किया गया. ताकि लापता लोग जल्द से जल्द और सही सलामत मिलें. साथ ही जो लोग इस आपदा में अपनी जान गंवा चुके हैं उनकी आत्मा को शांति मिले.

आशीष तिवारी ने बताया कि मां भगवती से प्रार्थना किया गया कि जिस तरह वह काशी में शांत रूप में हम सबको अपना आशीर्वाद दे रही हैं. उसी तरह उत्तराखंड में भी अपने रौद्र रूप को शांत करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details