उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jul 27, 2020, 7:56 AM IST

ETV Bharat / state

वाराणसी: शहीदों के बलिदान को याद कर दी गयी श्रद्धांजलि

यूपी में वाराणसी के दशास्वमेध घाट पर कारगिल विजय दिवस के मौके पर मां गंगा की विशेष आरती कराई गई. इस दौरान सभी ने देश के वीर सपूतों को श्रद्धांजलि दी गयी.

दशास्वमेध घाट पर दीपक जलाते श्रद्धालु.
दशास्वमेध घाट पर दीपक जलाते श्रद्धालु.

वाराणसी :प्रदेशभर में रविवार को कारगिल विजय दिवस मनाया गया.अपने देश के वीर सपूतों को नमन करते हुए कारगिल विजय दिवस की 21वीं वर्षगांठ पर वाराणसी के दशास्वमेध घाट पर गंगा सेवा निधि द्वारा मां गंगा की विशेष आरती कराई गई. इस दौरान सभी ने देश के वीर सपूतों को श्रद्धांजलि दी.

इस दौरान देश के वीर सपूतों की शहादत को याद कर किया गया. साथ ही अन्य वीर सपूत जवानों की लंबी आयु के लिए मां गंगा से प्रार्थना की गई. इस अवसर पर सर्वप्रथम 501 दीपों से 21 वां विजय दिवस और जयहिंद लिखकर शहीद जवानों को याद किया गया. साथ ही सभी लोगों ने श्रदांजलि अर्पित की.

आचार्य ने बताया कि गंगा सेवा निधि के तत्वाधान में ये विशेष आरती दशास्वमेध घाट पर की गयी. इस दौरान सभी लोगों ने दीप जलाकर 21 साल पहले कि उस देशभक्ति की भावना को पुनः स्मृति में लाने का प्रयास किया और अपने वीर जवानों की शहादत को नमन किया. हालांकि कोविड-19 की वजह से इस विशेष आरती में भी लोगों की सहभगिता नहीं हो सकी. पिछले साढ़े तीन महीनों से दशास्वमेध घाट पर होने वाली गंगा आरती प्रतीकात्मक रूप से ही सम्पन्न हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details