उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

वाराणसी में आयुष्मान योजना के तहत होगा कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज

By

Published : Jun 12, 2020, 5:12 AM IST

वाराणसी में आयुष्मान योजना के तहत भी कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज होगा. वह कोरोना मरीजों जो आयुष्मान योजना के लाभार्थी है, उनको उचित दर पर इलाज मिल सके इसके लिए उपचार की दरों की घोषणा की गई है.

varanasi dm kaushal raj sharma
आयुष्मान योजना के तहत उन्ही का उपचार किया जा सकता है जो गोल्डन कार्डधारक हैं

वाराणसी: कोविड-19 संक्रमण से लड़ने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार लगातार कार्य कर रही है. आयुष्मान भारत योजना के कार्डधारक कोरोना मरीजों के उपचार के लिए शासन स्तर से दरों का निर्धारण किया गया है. इस योजना के तहत कोविड-19 चिकित्सालय निर्धारित मानक और प्रक्रिया का पालन करते हुए लाभार्थी मरीजों का इलाज किया जाएगा.

इलाज के लिए दरों का निर्धारण

जनरल वार्ड (आइसोलेशन) में भर्ती संक्रमित व्यक्तियों पर प्रति शैया प्रति दिन 1800 रुपये

हाईडिपेन्सी यूनिट (आइसोलेशन) में भर्ती संक्रमित व्यक्तियों पर प्रतिदिन 2700 रुपये

आईसीयू (वेन्टीलेटर रहित) में भर्ती संक्रमित व्यक्तियों पर प्रतिदिन 3600 रुपये

आईसीयू (वेन्टीलेटर सहित) में भर्ती संक्रमित व्यक्तियों पर प्रतिदिन 4500 रुपये

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि इस संबंध में राज्य स्तर से दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. जिसमें उपचार की प्रक्रिया एवं विस्तृत मानक निर्धारित किए गए हैं. वहीं मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. वीबी सिंह ने बताया कि जिले के तीन राजकीय चिकित्सालयों पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय, सर सुंदर लाल चिकित्सालय बीएचयू और ईएसआईसी हॉस्पिटल को कोविड-19 समर्पित चिकित्सालय घोषित किया गया है. आयुष्मान योजना के अन्तर्गत उन्हीं मरीजों का उपचार किया जा सकता है जो गोल्डन कार्ड धारक हैं. यदि योजना अन्तर्गत चिन्हित लाभार्थी का गोल्डन कार्ड नहीं बना है तो आरोग्य मित्र के माध्यम से संबंधित महिला या पुरुष का गोल्डन कार्ड बनवाकर का उपचार कराना सुनिश्चित किया जाए. कोविड-19 के संक्रमण के चलते वर्तमान में योजनान्तर्गत उपचार प्रदान करने के लिए टीएमएस में बायो-मैट्रिक की अनिवार्यता समाप्त कर दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details