उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Feb 17, 2020, 9:18 AM IST

Updated : Feb 17, 2020, 9:30 AM IST

ETV Bharat / state

काशी-महाकाल एक्सप्रेस के टूर पैकेज की हुई शुरुआत, जानिए क्या है खास

उत्तर प्रदेश के वाराणसी से शुरु हुई काशी महाकाल-एक्सप्रेस के टूर पैकेज की शुरुआत हो चुकी है. रविवार को पीएम मोदी ने हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना किया था.

etv bharat
काशी महाकाल एक्सप्रेस.

वाराणसी: काशी से उज्जैन में बाबा भोलेनाथ के दर्शन करवाने के बाद ओंकारेश्वर में भी एक अन्य ज्योतिर्लिंग का दर्शन करवाने के उद्देश्य से शुरू की गई काशी महाकाल एक्सप्रेस को रविवार को प्रधानमंत्री मोदी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

रविवार को ट्रेन की औपचारिक तौर पर रवाना तो हुई है, लेकिन इसका कमर्शियल रन 20 फरवरी से शुरू होगा. 20 फरवरी से शुरू हो रहे कमर्शियल रन से पहले आईआरसीटीसी ने इस ट्रेन में भक्तों को बहुत सी सुविधाएं देने के साथ ही 8 टूर पैकेज लांच करने का ऐलान भी कर दिया है.

काशी-महाकाल एक्सप्रेस के टूर पैकेज की हुई शुरुआत.

इससे भक्त कम पैसे में आराम से 2 ज्योतिर्लिंग का दर्शन करने के साथ ही मध्य प्रदेश के अन्य स्थानों पर घूम भी सकेंगे. वहीं मध्य प्रदेश से यूपी आने वाले लोगों के लिए भी काशी के अतिरिक्त प्रयाग और अयोध्या को भी इस पैकेज में शामिल किया गया है.


क्या है खास टूर पैकेज

  • उज्जैन ओंकारेश्वर दर्शन का टूर पैकेज प्रति यात्री दो रात व 3 दिन का 9420 रुपये है. इसमें महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर, काल भैरव मंदिर, राम मंदिर घाट, हरसिद्धि मंदिर, ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन शामिल हैं.

  • उज्जैन ओंकारेश्वर दर्शन का टूर पैकेज 12450 का है. इस पैकेज में तीन रात 4 दिन में इंदौर, ओमकारेश्वर, माहेश्वर में होलकर किला, नर्मदा घाट, शिव मंदिर, उज्जैन में काल भैरव मंदिर आदि के दर्शन कराए जाएंगे.
  • 14950 रुपये देने पर भोपाल, सांची, भीमबेटका, उज्जैन दर्शन का टूर पैकेज भी ले सकेंगे. इसमें आपको सांची स्तूप, भीमबेटका रॉक पेंटिंग, काल भैरव मंदिर, हरसिद्धि मंदिर आदि के दर्शन भी कराए जाएंगे. यह पैकेज तीन रात और 4 दिन का होगा.
  • भोपाल सांची और भीमबेटका दर्शन का एक अन्य टूर पैकेज दो रात 3 दिन का है, जिसके लिए आपको 8480 रुपये देने होंगे. इसमें भोपाल सांची स्तूप, भीमबेटका रॉक पेंटिंग के देखने का मौका मिलेगा.

    काशी दर्शन के टूर पैकेज
  • काशी दर्शन का पहला टूर पैकेज एक रात और 2 दिन का है, जिसमें प्रति व्यक्ति 6010 रुपये का भुगतान किया जाएगा, जिसमें गंगा घाट, काशी विश्वनाथ मंदिर, संकटमोचन मंदिर, दशाश्वमेध घाट की गंगा आरती के दर्शन करने का लाभ मिलेगा.
  • काशी दर्शन के दूसरे टूर पैकेज में 3 दिन के लिए 8110 रुपये का भुगतान करना होगा. इसमें गंगा घाट, काशी विश्वनाथ मंदिर, संकटमोचन मंदिर, दशाश्वमेध की गंगा आरती और सारनाथ का भ्रमण करवाया जाएगा.
  • तीसरे पैकेज में काशी व प्रयागराज दर्शन का टूर पैकेज है, जिसके लिए 10050 रुपये का पेमेंट करने पर दो रात, 3 दिन का स्टे, गंगा घाट काशी विश्वनाथ मंदिर, संकटमोचन मंदिर, दशाश्वमेध घाट की गंगा आरती' सारनाथ भ्रमण और प्रयाग में संगम हनुमान मंदिर के दर्शन का लाभ इसके जरिए ले सकेंगे.
  • 14770 रुपये में 3 रात 4 दिन का काशी- प्रयाग- अयोध्या दर्शन टूर पैकेज भी तैयार किया गया है, जिसमें काशी के अलावा प्रयाग और अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि और हनुमानगढ़ी के दर्शन भी कराए जाएंगे. सभी टूर पैकेज में रहने खाने और एसी गाड़ियों से दर्शन पूजा व अन्य स्थलों पर ले जाने की सुविधा उपलब्ध होगी. इन सभी पैकेज की बुकिंग शुरू हो चुकी है.

    इसे भी पढ़ें:-उन्नाव सड़क हादसे में 7 लोगों की मौत, सीएम योगी ने जताया शोक

वाराणसी से प्रयागराज और वाराणसी से लखनऊ का किराया भी निर्धारित किया जा चुका है. इसकी बुकिंग भी शुरू हो गई है. वाराणसी से प्रयागराज का किराया 395 जबकि वाराणसी से लखनऊ का किराया 500 होगा. इसके अतिरिक्त आईआरसीटीसी ने आठ टूर पैकेज लांच की हैं. टूर पैकेज का स्पेशल ऑफर भी जारी हो चुका है.
अश्विनी श्रीवास्तव, लखनऊ मंडल के क्षेत्रीय प्रबंधक

Last Updated : Feb 17, 2020, 9:30 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details