उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

शारजाह से गुप्तांग में 34 लाख का सोना छिपाकर वाराणसी पहुंचा यात्री, कस्टम अधिकारी ने पकड़ा

By

Published : Aug 31, 2022, 4:38 PM IST

Updated : Aug 31, 2022, 4:54 PM IST

वाराणसी में एयरपोर्ट पर जांच के दौरान विमान यात्री से कस्टम विभाग ने 34.46 लाख रुपये का सोना बरामद किया है. यात्री शारजाह से लौटा था.

Etv Bharat
विमान यात्री से 34 लाख का सोना बरामद

वाराणसी: जनपद के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट(Lal Bahadur Shastri International Airport) पर मंगलवार की रात शारजाह से वाराणसी पहुंचे विमान यात्री के पास से कस्टम विभाग ने 34.46 लाख रुपये का सोना बरामद किया है. सोना बरामद होने के बाद कस्टम अधिकारियों ने यात्री को गिरफ्तार कर लिया. यात्री का नाम अकरम है, वह रेक्टम (मलाशय) में सोना छिपाकर लाया था.

लालबहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के मुख्य टर्मिनल भवन के आगमन हाल में शारजाह से लौटे यात्रियों की गहनता से जांच की जा रही थी. इसी दौरान यात्री अकरम के पास सोना डिटेक्ट हुआ. अकरम ने सोने को पेस्ट बनाकर 3 कैप्सूल में लपेटकर अपने रेक्टम(मलाशय) के भीतर छिपाया था. कस्टम अधिकारियों को शक हुआ, तो यात्री की गहनता से जांच की गई. यात्री से बरामद किया गया सोना 99.5% शुद्ध है. पकड़ा गया यात्री पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जनपद के जिरावती गांव का निवासी है.

वह कुछ दिन पूर्व ही शारजाह के रास्ते दुबई गया था. शारजाह से आने वाले एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान IX-184 से वह वाराणसी एयरपोर्ट पर पहुंचा था. कस्टम अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को रात्रि में एक यात्री के पास से 671.9 ग्राम सोना बरामद किया है. जिसकी अनुमानित कीमत 34 लाख 46 हजार रुपये है. यात्री की खुफिया एजेंसी की सूचना पर जांच की गई थी. यात्री से पूछताछ के बाद कानूनी कार्रवाई के लिए उसे कोर्ट भेजा गया है.

ट्राली बैग के व्हील में छिपाया हुआ सोना पकड़ा
बीते सोमवार की रात को एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान से वाराणसी एयरपोर्ट पहुंचे यात्री के पास से 176.2 ग्राम सोना पकड़ा गया था. जिसकी अनुमानित कीमत 9 लाख 16 हजार रुपये है. कस्टम अधिकारियों ने बताया कि मोहम्मद इकबाल नामक यात्री कोल्हुआ जनपद मिर्जापुर का निवासी है. कुछ दिन पूर्व वह दुबई गया था और सोमवार को एयर इंडिया के विमान से वाराणसी पंहुचा था. यात्री ने अपने ट्राली बैग के व्हील को सोने के पेंच से कसा था. कस्टम टीम ने जांच के दौरान यात्री को पकड़ लिया.

इसे पढ़ें- यूपीकॉन के लखनऊ समेत 22 ठिकानों पर इनकम टैक्स की छापेमारी

Last Updated : Aug 31, 2022, 4:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details