उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

वाराणसी: दिवाली पर टेराकोटा शिल्प बढ़ा रही बाजारों की रौनक

दिवाली का त्योहार नजदीक आते ही बाजारों में तमाम तरीके की मनमोहक वस्तुएं देखने को मिल रही हैं. इन्हीं में से एक टेराकोटा का शिल्प भी है, जो इन दिनों बाजार में छाई हुई है. टेराकोटा के उत्पाद लोगों का खूब मन लुभा रहे हैं.

By

Published : Nov 12, 2020, 3:23 PM IST

टेराकोटा शिल्प देखते ग्राहक.
टेराकोटा शिल्प देखते ग्राहक.

वाराणसी: दिवाली को लेकर शहर के बाजार पूरी तरह से सज गए हैं. बाजारों में तमाम तरीके की मनमोहक वस्तुएं देखने को मिल रही हैं. इन्हीं में से एक टेराकोटा का शिल्प भी है, जो इन दिनों बाजार में छाई हुई है. टेराकोटा के उत्पाद आसानी से लोगों का मन लुभा रहे हैं. बाजारों मे इसकी मांग बढ़ने से चाइनीज वस्तुएं बाजारों से काफी दूर नजर आ रही हैं. टेराकोटा एक तरह की शिल्प कला है जो लाल मिट्टी को पकाकर बनाई जाती है. इससे विभिन्न तरीके के सुंदर सामान बनाए जाते हैं.

टेराकोटा शिल्प बढ़ा रही बाजारों की रौनक
ये कलाएं हमारी परंपरा को कर रही हैं संरक्षित

वाराणसी शहर स्थित एक बाजार में खरीदारी करने आई अर्चना ने बताया कि यह कलाएं हमारी परंपरा से जुड़ी हुई हैं. इसके साथ ही यह पूरी तरीके से इको फ्रेंडली है. सबसे अच्छी बात यह है कि ये सभी बर्तन बहुत ही सस्ते दामों पर मिल रहे हैं, जो बेहद अच्छे हैं. यह हमारे पर्यावरण और घर दोनों को खूबसूरत बना रहे हैं.

टेराकोटा शिल्प.
गोरखपुर की कला है टेराकोटा

रामसूरत प्रजापति ने बताया कि यह कला मुख्य रूप से गोरखपुर की है. बीती कई पीढ़ियों से उनका पूरा परिवार इस कला को आगे बढ़ा रहा है. उन्होंने बताया कि वह बहुत मेहनत से इन मिट्टी के वस्तुओं को बनाते हैं, लेकिन मुनाफा उतना नहीं मिलता. ये सभी मिट्टी के बर्तन और अन्य सामान 100 रुपये से लेकर हजार रुपये तक बाजार में बिकते हैं. उन्होंने बताया कि इस बार दिवाली पर उम्मीद है कि उनकी दुकान पर बिक्री ज्यादा होगी.

टेराकोटा शिल्प.

बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रामसूरत प्रजापति को उनकी कला के लिए सराहा था. इसके साथ ही उन्होंने इन दिनों बनारसी साड़ी, टेराकोटा कला को भी प्रोत्साहित करने की घोषणा की है. उन्होंने इस दिवाली पर चीन के बने दीये और मूर्तियों की जगह स्वदेशी वस्तुओं को महत्व देने की बात की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details