उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

19 अक्टूबर को होगी काशी विश्वनाथ विश्वेश्वर न्यास की बैठक, आंदोलन पर बनेगी रणनीति

By

Published : Oct 4, 2020, 1:22 PM IST

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में 19 अक्टूबर को स्वयंभू ज्योतिर्लिंग काशी विश्वनाथ विश्वेश्वर न्यास की संतों के साथ बैठक होनी है. इस बैठक में काशी विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिद के मुद्दे पर चर्चा होगी.

स्वयंभू ज्योतिर्लिंग न्यास की बैठक.
स्वयंभू ज्योतिर्लिंग न्यास की बैठक.

वाराणसी:अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन हो चुका है. सुप्रीम कोर्ट से अयोध्या मुद्दे पर फैसले आने के बाद से ही वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिद का मुद्दा एक बार फिर से गरमाने लगा है. हालांकि अभी यह मामला कोर्ट विचाराधीन है. इस मामले की सुनवाई वाराणसी सिविल कोर्ट में होगी या लखनऊ ट्रिब्यूनल कोर्ट में इस पर फैसला 6 अक्टूबर को आएगा. लेकिन इसके बाद की रणनीति को लेकर अब संत समाज तैयारी करने लगा है.

स्वयंभू ज्योतिर्लिंग न्यास की बैठक.

इसके तहत स्वयंभू ज्योतिर्लिंग काशी विश्वनाथ विश्वेश्वर न्यास की बैठक प्रयागराज के संत और शंकराचार्य स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती के नेतृत्व में 19 अक्टूबर को काशी में प्रस्तावित है. इस बैठक में ज्ञानवापी मुक्ति आंदोलन से लेकर अलग-अलग कोर्ट में चल रहे इस मामले के मुकदमों में आगे की रणनीति पर मंथन होगा.

इस पूरे मामले की पैरवी कर रहे एडवोकेट विजय शंकर रस्तोगी ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की. न्यास के महासचिव ने बताया कि स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती इस न्यास के अध्यक्ष हैं. 19 अक्टूबर को काशी में बैठक प्रस्तावित है. इस बैठक में देश-दुनिया के संत इकट्ठा होंगे, जिसमें आंदोलन को आगे बढ़ाने से लेकर सिविल कोर्ट, हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में चल रहे इस विवाद के मुकदमे की आगे की रणनीति पर मंथन होगा. इस बैठक में निर्धारित किया जाएगा कि आगे क्या करना है.

फिलहाल 19 अक्टूबर की डेट अभी तय मानी जा रही है, लेकिन इसमें बदलाव भी संभावित है. बता दें कि विश्व हिंदू परिषद के अधीन इस न्यास का गठन 2015 में किया गया था. अलग-अलग स्थानों पर इसकी कुछ बैठकें भी हो चुकी हैं अब काशी में इस न्यास की महत्वपूर्ण बैठक होगी, जिसमें आंदोलन को धार देने पर संत आगे की रणनीति पर चर्चा करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details