उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

वाराणसी: बीएचयू छात्रों ने समूह ख और समूहों ग में होने वाले बदलाव को लेकर किया प्रदर्शन

उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिला स्थित काशी हिंदू विश्वविद्यालय के छात्रों केंद्र और प्रदेश सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया. छात्रों ने सरकारी नौकारी के समूह ख और समूह ग में होने वाले बदलाव को लेकर प्रदर्शन किया.

By

Published : Sep 13, 2020, 7:32 PM IST

बीएचयू छात्रों ने किया प्रदर्शन.
बीएचयू छात्रों ने किया प्रदर्शन.

वाराणसी:काशी हिंदू विश्वविद्यालय के छात्रों ने रविवार को समूह ख और समूह ग में होने वाले बदलाव को लेकर विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान छात्रों ने केंद्र और राज्य सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की. छात्रों ने बीएचयू मेन गेट से लेकर रविदास गेट तब बेरोजगारी खत्म करो, रोजगार दो का नारा लगाते हुए प्रदर्शन किया.



योगी सरकार समूह ख और समूह ग की भर्ती प्रक्रिया में बड़ा बदलाव करने की योजना बना रही है. प्रस्तावित व्यवस्था में चयन के बाद कर्मचारियों को शुरुआती 5 वर्ष तक संविदा के आधार पर नियुक्ति करने की योजना है.

इस दौरान कर्मचारियों को नियमित सरकारी सेवाओं का लाभ नहीं मिलेगा. पांच वर्ष के बाद संविदा कर्मचारियों के साथ ही 5 वर्ष के बाद जो कर्मचारी छटनी से बज जाएंगे, उन्हें स्थायी नियुक्ति दी जाएगी. शासन का कार्मिक विभाग इस प्रस्ताव को कैबिनेट के समक्ष विचार के लिए भेजने की तैयारी कर रहा है. इस प्रस्ताव पर प्रदेश सरकार की ओर से विचार-विमर्श किया जा रहा है.

बीएचयू छात्र अभिषेक सिंह ने बताया देश में युवाओं की स्थिति किसी से छिपी नहीं है. समाचार पत्रों के माध्यम से यह सूचना मिली है कि प्रदेश सरकार समूह ग और ख में शुरू के पांच साल तक कर्मचारी संविधा पर काम करेंगे. इसके बाद उन्हें नियुक्ति दी जाएगी. इससे युवा खुद को ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि ऐसा लग रहा है कि यह देश कुछ गिने-चुने पूंजीपतियों के हाथ में सौंपने की तैयारी की जा रही है. हम अपने विरोध के माध्यम से यह पूछना चाहते हैं कि सरकार की मंशा युवाओं के प्रति क्या है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details