उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Oct 13, 2022, 12:46 PM IST

ETV Bharat / state

सीट बढ़ाने को लेकर छात्रों ने निकाला कैंडल मार्च, 6 दिन से दे रहे विश्वविद्यालय में धरना

काशी हिंदू विश्वविद्यालय में बीते 6 दिनों से आयुर्वेद संकाय बीएएमएस के छात्र बजट जारी कर पीजी की सीटों को बढ़ाने की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे हैं.

etv bharat
छात्रों का प्रदर्शन

वाराणसी:काशी हिंदू विश्वविद्यालय (Banaras Hindu University ) में चिकित्सा विज्ञान संस्थान में जहां एक ओर डॉक्टरों के लिए वार्षिक महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है तो दूसरी ओर संस्थान के आयुर्वेद संकाय के विद्यार्थी अपनी मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे हैं. बीते 6 दिनों से धरनारत छात्रों ने विवि प्रशासन के विरोध में कैंडल मार्च निकाला और बीएचयू प्रशासन के मनमाने रवैए को लेकर जमकर नारेबाजी की.

दरअसल, काशी हिंदू विश्वविद्यालय में बीते 6 दिनों से आयुर्वेद संकाय बीएएमएस के छात्र बजट जारी कर पीजी की सीटों को बढ़ाने की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे हैं. मांगे पूरी न होते देखकर लगभग 200 छात्रों के हुजूम ने वीसी आवास से कैंडल मार्च निकाला. विरोध प्रदर्शन करते हुए छात्रों का काफिला सिंह द्वार पहुंचा तो पुलिस फोर्स ने छात्रों को रोक दिया. इस दौरान पुलिस प्रशासन और छात्रों के बीच कहासुनी हुई भी, हालांकि प्रशासन ने छात्रों को वहां से हटाया.

जानकारी देते हुए छात्र
6 दिन से धरनारत छात्रों ने निकाला कैंडल मार्च इस दौरान छात्रों ने कहा कि हम सीटों की बढ़ोतरी को लेकर के बीते 3 सालों से लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं और प्रशासन से न्याय की गुहार लगा रहे हैं. लेकिन लगातार बीएचयू प्रशासन द्वारा खोखला आश्वासन देकर मूर्ख बना रहा है. इसी से दुखी हो कर हम 6 दिनों से धरने पर बैठे हैं. हमारी बस इतनी मांग है कि आयुर्वेद संकाय में पीजी की सीट को बढ़ाया जाए और इसके लिए बजट का आवंटन किया जाए.एक दशक पहले ही बढ़ जानी चाहिए थी सीटछात्रों ने कहा कि यदि विश्वविद्यालय प्रशासन चाहता तो आयुर्वेद संकाय में सीट एक दशक पहले ही बढ़ गई होती, मगर आज तक सीटों की कोई बढ़ोतरी नहीं हुई. जब हम इन चीजों का विरोध करते हैं तो विश्वविद्यालय प्रशासन के द्वारा हमें झूठा आश्वासन दिया जाता है, इसलिए आज हम लोगों ने सिंह द्वार तक कैंडल मार्च निकालकर के न्याय की गुहार लगाई हैं.यह भी पढ़ें- करवा चौथ व्रत आज, ज्योतिषाचार्य से जानें पूजा का विधि विधान...


ABOUT THE AUTHOR

...view details