उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अब काशी हिंदू विश्वविद्यालय में छात्र सीखेंगे जीवन की कठिनाइयों से लड़ना

By

Published : Aug 5, 2023, 3:27 PM IST

काशी हिंदू विश्वविद्यालय के छात्र अब जीवन की कठिनाइयों से लड़ना भी सीखेंगे. चलिए जानते हैं इस बारे में.

Etv bharat
Etv bharat

वाराणसीः काशी हिंदू विश्वविद्यालय में छात्र हितों को ध्यान में रखकर विशेष पहल की गई है. विश्वविद्यालय में छात्र नेतृत्व एवं जीवन कौशल विकास पहल और छात्र कल्याण पहल की शुरुआत की गई है. इसके लिए कुलपति के नेतृत्व में दृश्य कला संकाय, शिक्षा संकाय, प्रबंध शास्त्र संस्थान और संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय के लिए छात्र कल्याण और नेतृत्व पहल समितियां गठित की गई हैं. ये समितियां छात्रों को जीवन की चुनौतियों से निपटने व मनोवैज्ञानिक समस्याओं का समाधान करने में मदद करेंगी.

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में छात्रों के हितों और उनके सर्वांगीण विकास को ध्यान में रखते हुए कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं. इसके साथ ही कई समितियों का गठन भी किया गया है. इसी क्रम में बीएचयू में छात्रों के लिए छात्र नेतृत्व एवं जीवन कौशल विकास पहल और छात्र कल्याण पहल की शुरुआत हुई है. इसका उद्देश्य जरूरतमंद छात्रों के लिए शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य और समग्र कल्याण के लिए योजनाओं और गतिविधियों पर काम करना होगा. इसके साथ ही उन्हें जीवन में आने वाली कठिनाइयों और मानसिक दबाव जैसी समस्याओं से लड़ना सिखाया जाएगा.

समितियों को सौंपी गई है जिम्मेदारी
कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन ने बताया कि छात्र कल्याण पहल समिति को जरूरतमंद छात्रों के लिए शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य और समग्र कल्याण के लिए योजनाओं और गतिविधियों पर काम करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है. छात्र नेतृत्व और जीवन कौशल विकास पहल के सदस्य छात्रों के साथ जुड़कर उनके व्यक्तिगत और वृत्तिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के उद्देश्य से गतिविधियों को विकसित करने में मदद करेंगे. वे नेतृत्व, भावनात्मक बुद्धिमत्ता, सामंजस्य स्थापन, वृत्तिक कौशल, जीवन कौशल और आंतरिक संसाधकों, प्रशिक्षकों या परामर्शदाताओं के साथ भी संपर्क करेंगे.

छात्रों को प्रशिक्षित करने पर दे रहे जोर
कुलपति ने कहा कि छात्रों को केवल कक्षाओं तक सीमित न रखकर उन्हें आउटडोर और आउटरीच गतिविधियों में शामिल करने पर जोर दिया जा रहा है. इस प्रयास से छात्रों को सामाजिक गतिविधियों में जुड़ने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकेगा. इसके साथ ही छात्रों को योग्य नागरिक के रूप में विकसित किया जा सकेगा. उन्होंने यह भी कहा कि छात्रों का सर्वांगीण विकास विश्वविद्यालय की सर्वोच्च प्राथमिकता है. हम उसमें धन की कमी आड़े नहीं आने देंगे. समितियां छात्रों में व्यवहार कौशल, सामाजिक कौशल, व्यक्तिगत और पेशेवर कौशल विकसित करने में मदद करेंगी.

विश्वविद्यालय में कई गतिविधियों का संचालन
कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन ने कहा कि छात्रों के सर्वांगीण विकास के क्रम में कई गतिविधियों का संचालन विश्वविद्यालय में किया जा रहा है. इन गतिविधियों में मंच प्रदर्शन कार्यशालाएं, विशेषज्ञों और उद्योग क्षेत्र के व्यक्तित्वों के साथ संवाद सत्र, नेतृत्व कौशल विकसित करना, साक्षात्कार का सामना करना, व्यक्तित्व विकास गतिविधियां, योग, कला, मानसिक तनाव से निपटने और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाने पर सत्र, डिजिटल संचार कौशल पर कार्यशालाएं आयोजित की जा रही हैं. इसके लिए सभी आवश्यक बुनियादी सुविधाएं और वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details