उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

राजकीय पुस्तकालय होगा मॉडल पुस्तकालय, आधुनिक सुविधाओं से होगी लैस

By

Published : Apr 16, 2021, 4:09 AM IST

वाराणसी के राजकीय लाइब्रेरी को भी और बेहतर बनाने की कवायद चल रही है. राजकीय लाइब्रेरी अब एक मॉडल लाइब्रेरी बनेगी, जहां पर नॉलेज सेंटर के साथ-साथ पूरा परिसर वाईफाई से लैस होगा.

पुस्तकालय
पुस्तकालय

वाराणसी : बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के लिए सरकार शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने के साथ-साथ संरचनात्मक ढांचे को विकसित करने की कवायद में जुटी हुई है, जिसके तहत तमाम योजनाओं का संचालन कर स्कूल, कॉलेज और पुस्तकालय केंद्रों को सुदृढ़ बनाया जा रहा है. इसी क्रम में वाराणसी के राजकीय लाइब्रेरी को भी और बेहतर बनाने की कवायद चल रही है. जी हां अब वाराणसी के राजकीय लाइब्रेरी एक मॉडल लाइब्रेरी बनेगी. जहां पर नॉलेज सेंटर के साथ-साथ पूरा परिसर वाईफाई से लैस होगा.

राजकीय लाइब्रेरी अब एक मॉडल लाइब्रेरी बनेगी
पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया सीएसआर फंड से पुस्तकालय को बेहतर बनाए रखने के लिए धनराशि प्रदान की गई है. इसके तहत पावर ग्रिड नॉलेज सेंटर की स्थापना की तैयारी भी की जा रही है. सेंटर पूरी तरीके से अपडेट और मॉडल होगा. यहां विद्यार्थियों के अध्ययन के लिए अलग कक्ष होगा और वरिष्ठ नागरिक वर्ग दिव्यांगजन के लिए भी अलग कक्ष होगा. इस भवन निर्माण के लिए कुल 50 लाख खर्च हुए हैं और अब इसी भवन के पीछे के हिस्से में 4 करोड़ रुपये की लागत से एक नया नॉलेज सेंटर बनाया जा रहा है,जो विद्यार्थियों के लिए नई उम्मीद लाएगा.
पुस्तकालय
जग रही है उम्मीदइस बारे में वहां के विद्यार्थियों ने बताया कि "हमें उम्मीद है कि आने वाले दिनों में यह पुस्तकालय और बेहतर हो जाएगा. क्योंकि हम बच्चों के लिए यह पुस्तकालय बेहद जरूरी है, हम यहां पर आकर प्रतिस्पर्धात्मक परीक्षाओं की तैयारी करते हैं. यदि यहां वाईफाई हो जाएगा और ईलाइब्रेरी हो जाएगी तो हम सबके लिए सोने पर सुहागा हो जाएगा. हम इसका उपयोग करके अपने भविष्य और पढ़ाई को और बेहतर बना सकेंगे."
राजकीय जिला पुस्तकालय
वाईफाई की सुविधा, सीसीटीवी से होगी निगरानीइस बाबत डीआईओस वीपी सिंह विस्तारीकरण परियोजना के तहत राजकीय लाइब्रेरी के नए भवन का कोना कोना सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रहेगा.इस भवन को पूरी तरीके से इंटरनेट से लैस किया जाएगा, इसके साथ ही सोलर पैनल लगेगा.उन्होंने बताया कि हमारी कोशिश होगी कि आवश्यकता अनुसार पर्याप्त बिजली की व्यवस्था की जाए, जिससे विद्यार्थियों को किसी भी प्रकार की कोई समस्या न हो इसके साथ ही अन्य आधुनिक जो भी सुविधाएं आवश्यक होंगी, वह विद्यार्थियों को मुहैया कराई जाएंगी.
पावर ग्रिड नॉलेज सेंटर की स्थापना
ई-लाइब्रेरी की भी होगी सुविधावीपी सिंह ने बताया कि पावर नॉलेज सेंटर में साहित्य संस्कृति से जुड़ी सभी प्रकार की पुस्तकें उपलब्ध होंगी. इसके अलावा 20 कंप्यूटर भी होंगे. जहां ई-लाइब्रेरी की सुविधा विद्यार्थियों को मिलेगी. इसके साथ ही इस भवन में साहित्यकारों के नाम से अलग गैलरी होगी, जहां पर चर्चित साहित्यकारों की पुस्तक में इसके साथ ही प्रतिस्पर्धात्मक पुस्तके रखी जाएंगी, जिससे विद्यार्थियों को पठन-पाठन में किसी भी प्रकार की कोई समस्या न हो.
पुस्तकालय

ABOUT THE AUTHOR

...view details