उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सारनाथ में 'लाइट एंड साउंड शो' के स्पीकर-लाइट केबल को गिलहरी ने कुतरा

सारनाथ स्थित पुरातात्विक खंडहर परिसर में लाइट एंड साउंड शो शुरू होने से पहले एक न एक बाधा खड़ी हो जा रही है. अब एक गिलहरी की धमाचौकड़ी शो की शुरुआत में बाधक बनी है. लाइट एंड साउंड शो के लिए अलग-अलग जगहों पर लगे स्पीकर व लाइट केबल को गिलहरी ने कुतर कर नष्ट कर दिया है. वहीं अब इसे ठीक करने का काम शुरू किया गया है.

By

Published : Oct 1, 2020, 9:53 AM IST

सारनाथ स्थित पुरातात्विक खंडहर परिसर.
सारनाथ स्थित पुरातात्विक खंडहर परिसर.

वाराणसी:भगवान बुद्ध की प्रथम उपदेश स्थली सारनाथ में शासन का ड्रीम प्रोजेक्ट 'लाइट एंड साउंड शो' शुरू होने से पहले ही लगातार मुसीबत में घिरता जा रहा है. अभी कुछ दिन पहले ही लाइट एंड साउंड शो से जुड़े स्पीकर ऑफ बूफर के चोरी होने की जानकारी सामने आई और अब मंगलवार को 'लाइट एंड साउंड शो' शुरू होने से पहले यहां पर घूमने वाली गिलहरी और चूहों ने लाइट एंड साउंड शो के लिए बिछाए गए तार और स्पीकर्स के वायरस को बुरी तरह से कुतर दिया है. इसके बाद इन्हें ठीक करने का काम जल्द ही शुरू किया जाएगा.

दरअसल, मंगलवार को कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने पर्यटन विभाग के अधीन चलने वाली तमाम योजनाओं की समीक्षा की, जहां काम में तेजी लाने के निर्देश दिए गए. इस दौरान सारनाथ में लाइट एंड साउंड शो के लिए बिछाए गए बिजली के तार और स्पीकर और अन्य तार के गिलहरी और चूहों के कुतरे जाने की जानकारी भी सामने आई है. तार काटने की वजह से लाइट एंड साउंड शो से जुड़ी लाइट और तमाम चीजें प्रभावित हुई हैं. इन्हें ठीक करने का काम किया जा रहा है.

बता दें कि इससे पहले 8 सितंबर को भी यहां पर लगाए गए स्पीकर वूफर के चोरी होने की जानकारी सामने आई थी. इसकी शिकायत पुलिस को दी गई थी. हालांकि बताया जा रहा है कि इस सिस्टम को 1 सप्ताह के अंदर शुरू कर दिया जाएगा. शो में अभिनेता विजय राज की बुलंद आवाज के साथ बुद्ध के जीवन दर्शन को रिकॉर्ड किया गया है और संगीत मशहूर संगीतकार ए आर रहमान का है. इससे पहले पर्यटन विभाग ने वॉइस ओवर के लिए सदी के महानायक अमिताभ बच्चन से भी संपर्क करने की कोशिश की थी लेकिन बात नहीं बनी. इसके बाद अभिनेता विजय राज ने अपना वॉइस ओवर रिकॉर्ड करवाया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details