उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

पीएम मोदी का वाराणसी दौरा, SPG ने तैयारियों का लिया जायजा

30 नवंबर को पीएम मोदी के वाराणसी दौरे को लेकर सुरक्षा व्यवस्थाओं के मद्देनजर एसपीजी टीम ने वाराणसी पहुंचकर निरीक्षण किया. पीएम के दौरे को लेकर सुरक्षा व्यवस्था की कार्ययोजना को अंतिम रूप देने में अधिकारी जुटे हैं.

By

Published : Nov 27, 2020, 7:18 PM IST

SPG ने तैयारियों का किया निरीक्षण
SPG ने तैयारियों का किया निरीक्षण

वाराणसी:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 नवंबर को देव दीपावली के मौके पर अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में होंगे. पीएम के प्रस्तावित कार्यक्रम के मद्देनजर एसपीजी के अधिकारियों की टीम वाराणसी पहुंची है. एसपीजी टीम, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी, एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार सहित पुलिस अधिकारियों ने प्रधानमंत्री के प्रस्तावित कार्यक्रम स्थलों का निरीक्षण किया.

सुरक्षा व्यवस्था की कार्ययोजना को अंतिम रूप देने में जुटे अधिकारी
एसपीजी के आईजी आलोक शर्मा ने सारनाथ में प्रस्तावित स्थल पुरातात्विक खंडहर परिसर का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में लगने वाली चेयर, टेंट, लाइट की व्यवस्था दुरुस्त होनी चाहिए. उन्होंने पूरे क्षेत्र को सैनिटाइज करवाने के भी निर्देश दिए. वहीं धमेख स्तूप के उत्तर दिशा में ग्रीन हाउस, पीएमओ हाउस और शेफ हाउस को बनाने की बात कही. एसपीजी टीम ने डोमरी गांव में हेलीपैड और राजघाट का भी जायजा लिया. एसपीजी समेत अन्य सुरक्षा अधिकारी पीएम मोदी के दौरे के रूट और उनकी सुरक्षा व्यवस्था की कार्ययोजना को अंतिम रूप देने में जुटे हैं.

चलाया तलाशी अभियान
इससे पहले गुरुवार को एसएसपी, आईजी रेंज और एडीजी जोन ने गंगा घाटों के साथ ही प्रधानमंत्री के कार्यक्रम स्थलों का निरीक्षण किया था. साथ ही डॉग स्क्वायड और बम निरोधक दस्ते के साथ पुलिस ने प्रमुख गंगा घाटों, बस अड्डों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर तलाशी अभियान चलाकर संदिग्ध प्रतीत हो रहे लोगों से पूछताछ की.

होटलों और गेस्ट हाउस का किया औचक निरीक्षण
पुलिस ने गंगा घाटों और रेलवे स्टेशन के पास स्थित होटलों और गेस्ट हाउस का भी औचक निरीक्षण कर उनके रजिस्टर को चेक किया. होटल और गेस्ट हाउस संचालकों को हिदायत दी गई कि बिना पहचान पत्र के किसी को भी कमरा न दें. पीएसी और सेंट्रल पैरा मिलिट्री फोर्स के दस हजार जवानों के साथ ही बीस आईपीएस प्रधानमंत्री के दौरे के मद्देनजर शहर में पहुंच चुके हैं. इन सभी को आज सुरक्षा व्यवस्था की ड्यूटी के संबंध में पुलिस लाइन में जानकारी दी जाएगी.

यातायात व्यवस्था के लिए 17 जगह पर तैनात रहेगी सिविल पुलिस
पीएम मोदी के प्रस्तावित कार्यक्रमों के दौरान 30 नवंबर को सुगम यातायात के लिए ट्रैफिक पुलिस के अलावा शहर में 17 जगह सिविल पुलिस के 22 दारोगा और 105 सिपाही भी तैनात किए जाएंगे. इनकी जिम्मेदारी होगी कि यातायात व्यवस्था को सुचारु बनाए रखें और ट्रैफिक पुलिस का सहयोग करें. यातायात व्यवस्था में जिन भी पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी. यदि वह निर्धारित ड्यूटी प्वाइंट से गायब मिले तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details