उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

वाराणसी में चलेगा विशेष सर्वेक्षण अभियान, घर जाकर चिह्नित किए जाएंगे कोविड-19 लक्षण युक्त व्यक्ति

By

Published : Jan 23, 2022, 7:34 PM IST

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. संदीप चौधरी ने बताया कि कोरोना से जंग जीतने के लिए सोमवार को सर्वेक्षण के साथ-साथ कोविड टीकाकरण का कार्य यथावत चलता रहेगा. कोविड टीकाकरण में मोबलाइजेशन का कार्य निगरानी समिति द्वारा संपादित किया जाएगा.

etv bharat
वाराणसी में चलेगा विशेष सर्वेक्षण अभियान, घर जाकर चिह्नित किए जाएंगे कोविड-19 के लक्षण युक्त व्यक्ति

वाराणसी :कोरोना से जंग जीतने के लिए पोलियो की तर्ज पर जिले में 24 से 29 जनवरी तक विशेष सर्वेक्षण अभियान चलाया जाएगा. इसमें घर-घर जाकर आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा कोविड-19 के लक्षणयुक्त व्यक्ति, नियमित टीकाकरण से छूटे हुए दो वर्ष से कम आयु के बच्चे, 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में कोविड टीके की पहली खुराक न प्राप्त करने वाले व्यक्ति को चिह्नितकर सूचीबद्ध किया जाएगा.

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. संदीप चौधरी ने बताया कि कोरोना से जंग जीतने के लिए सोमवार को सर्वेक्षण के साथ-साथ कोविड टीकाकरण का कार्य यथावत चलता रहेगा. कोविड टीकाकरण में मोबलाइजेशन का कार्य निगरानी समिति द्वारा संपादित किया जाएगा. सर्वेक्षण के दौरान प्रत्येक घर पर स्टीकर चस्पा तथा पोलियो की तर्ज पर हाउस मार्किंग का कार्य भी होगा.

यह बी पढ़ें :चुनाव ड्यूटी में मतदानकर्मियों की रक्षा करेगा ख़ास आयुष किट, स्वास्थ्य विभाग ने वितरण का दिया निर्देश

प्रत्येक पांच टीमों पर एक सुपरवाइजर तथा जोनल अधिकारी नियुक्त होंगे. प्रतिदिन ब्लॉक तथा जनपद स्तर पर समीक्षा की जाएगी. एएनएम एवं सीएचओ को उक्त सर्वेक्षण से मुक्त रखा जाएगा. समस्त गतिविधियों हेतु प्रशिक्षण तथा सहयोगात्मक पर्यवेक्षण डब्ल्यूएचओ तथा यूनिसेफ द्वारा किया जाएगा.

26 जनवरी को अवकाश के कारण उस रोज सर्वेक्षण नहीं होगा लेकिन 27 जनवरी से पुनः यह अभियान 29 जनवरी तक जारी रहेगा. इस अभियान में पंचायतीराज विभाग, ग्राम्य विकास, आईसीडीएस, नगर-पालिका, वन विभाग, कृषि विभाग, गैर-सरकारी संगठनों, डब्ल्यूएचओ तथा यूनीसेफ आदि से सहयोग लिया जाएगा.

सर्वेक्षण में निम्न बिंदुओं पर एकत्रित की जाएगी सूचना

• 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के कोविड टीका करण के प्रथम डोज से छूटे हुए व्यक्तियों का चिह्नांकन एवं उन्हें सूचीबद्ध करना.
• 0 से 2 वर्ष की आयु के नियमित टीकाकरण से छूटे हुए बच्चों का चिह्नांकन एवं उन्हें सूचीबद्ध करना.
• टीडी टीकाकरण से छूटे हुए गर्भवती महिलाओं का सर्वेक्षण.
• आई एल आई से प्रभावित व्यक्तियों का चिह्नांकन एवं मेडिसिन किट का वितरण.

ABOUT THE AUTHOR

...view details