उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Aug 13, 2020, 8:04 AM IST

ETV Bharat / state

बनारस पहुंचा खास क्रूज विवेकानंद, कई जिलों का गंगा से सफर होगा आसान

पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में अब वाटर वे परियोजना को और मजबूती देने के लिए गंगा की लहरों पर खास क्रूज विवेकानंद दौड़ेगा. कोलकाता से क्रूज विवेकानंद वाराणसी पहुंच चुका है.

बनारस पहुंचा खास क्रूज विवेकानंद
बनारस पहुंचा खास क्रूज विवेकानंद

वाराणसी:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में वाटर वे को लेकर काफी एक्टिव हैं. लगभग दो साल पहले उन्होंने वाराणसी में कोलकाता से बिहार के रास्ते गंगा में बनने वाले पहले वाटर वे की शुरुआत की, जिसके बाद कई बड़े मालवाहक जहाज इस रास्ते से आना-जाना शुरू कर चुके हैं. हाल ही में एक नियमित क्रूज भी गंगा की लहरों पर दौड़ रहा है, जो सुबह-शाम गंगा के घाटों का अवलोकन कराने का काम सैलानियों को करता है.

क्रूज विवेकानंद की तस्वीरें.

अर्थ गंगा प्रोजेक्ट के तहत प्रधानमंत्री मोदी के इस सपने को साकार करने के लिए भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण और वाराणसी जिला प्रशासन ने मिलकर गाजीपुर, मिर्जापुर, चंदौली के लिए एक क्रूज की शुरुआत करने की तैयारी की है. सबसे बड़ी बात यह है कि कोलकाता से पटना और फिर पटना से होते हुए यह स्पेशल क्रूज़ वाराणसी पहुंच चुका है, जिस पर सबसे पहले पहुंचा ईटीवी भारत.

जानें क्रूज विवेकानंद के बारे में
वाराणसी के खिड़कियां घाट पर इन दिनों एक क्रूज लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. वेसल्स विवेकानंद नाम का यह क्रूज दो दिन पहले वाराणसी लाया गया है. सबसे बड़ी बात यह है कि यह क्रूज प्रदेश सरकार द्वारा पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से चलाया जाएगा. जिला प्रशासन को संचालन देने के लिए प्राधिकरण आई डब्ल्यूएआइ ने एएमयू तैयार किया है, जिसके तहत इसे गंगा में चलाया जाएगा. इस हाईटेक क्रूज़ में लगभग 145 यात्रियों के बैठने की सुविधा के साथ फुली लोडेड ट्रक और 2 चार पहिया वाहन खड़े करने की क्षमता है. यूपी में पहली बार ऐसा मौका होगा. जब गंगा के रास्ते एक जिले से दूसरे जिले का सफर आसानी से पूरा किया जा सकेगा.

क्रूज विवेकानंद के बारे में जानकारी देते संवाददाता.
क्रूज पर मौजूद स्टाफ ने बताया कि लगभग 13 से 17 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से यह क्रूज़ गंगा किनारे होते हुए जौनपुर, गाजीपुर और मिर्जापुर तक की सैर करेगा. इसमें यात्री काफी सस्ते दर पर यात्रा कर सकते हैं. इसके जरिए फुली लोडेड ट्रक और फोर व्हीलर्स को लोड किया जा सकता है. एक बार में लगभग चार कार और दो बड़ी लोडेड ट्रक इस पर आसानी से आ सकती हैं. ऊपर की तरफ कैप्टन का केबिन है, जबकि नीचे यात्रियों के बैठने की सुविधा मौजूद है. दो बड़े जनरेटर की सुविधा के साथ लेडीज और जेंट्स टॉयलेट की अलग-अलग सुविधा इस क्रूज में मौजूद है. फिलहाल अभी इस ग्रुप का रूट निर्धारित होना बाकी है, जिसका निरीक्षण लगातार अधिकारी कर रहे हैं. प्लानिंग की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details