उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

शारदीय नवरात्र में वाराणसी से विंध्याचल के लिए चलेंगी अतिरिक्त बसें

शारदीय नवरात्र में श्रद्धालुओं के लिए वाराणसी से विंध्याचल तक अतिरिक्त बसें चलाई जाएंगी. ये बसें हर 20 मिनट पर उपलब्ध होंगी. इससे श्रद्धालुओं को मां विध्यावासिनी देवी का दर्शन करने जाने में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी.

By

Published : Sep 23, 2020, 3:15 PM IST

special buses will run from varanasi to vindhyachal
शारदीय नवरात्र में वाराणसी से विंध्याचल के लिए चलेंगी अतिरिक्त बसें.

वाराणसी:शारदीय नवरात्र को देखते हुए 17 अक्टूबर से उत्तर प्रदेश परिवहन निगम द्वारा वाराणसी से विंध्याचल मार्ग पर अतिरिक्त बसों का संचालन करने की योजना बनाई जा रही है. वाराणसी में बस स्टेशन पर नवरात्र के दिनों में काफी भीड़ होती है, जिसे देखते हुए उत्तर प्रदेश परिवहन निगम श्रद्धालुओं के लिए अतिरिक्त बसें चलाने की योजना बना रहा है.

17 अक्टूबर से वाराणसी में नवरात्र को देखते हुए श्रद्धालुओं को हर 20 मिनट पर बस उपलब्ध कराने की योजना बन रही है. अतिरिक्त बसों का संचालन शुरू हो जाने से श्रद्धालुओं का विंध्याचल जाना काफी सुविधाजनक होगा. बसों का संचालन बढ़ने से श्रद्धालुओं को आसानी से समय-समय पर बसें उपलब्ध होंगी.

नवरात्रि के 9 दिन मां दुर्गा के नौ रूपों की आराधना होती है. पहले दिन मां शैलपुत्री, दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी, तीसरे दिन मां चंद्रघंटा, चौथे दिन मां कुष्मांडा, पांचवें दिन मां स्कंदमाता, छठे दिन मां कात्यायनी, सातवें दिन मां कालरात्रि, आठवें दिन मां महागौरी और नौवें और अंतिम दिन सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है. शारदीय नवरात्रि माता दुर्गा की आराधना का श्रेष्ठ समय होता है. नवरात्रि का पर्व शक्ति की उपासना का पर्व है.

ये भी पढ़ें:वाराणसी के लोगों में 25 प्रतिशत तक एंटीबॉडी तैयार, बीएचयू एक्सपर्ट टीम का दावा

वाराणसी परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक एसके राय ने कहा कि शारदीय नवरात्र के दिनों में वाराणसी से विंध्याचल मां विंध्यवासिनी का दर्शन करने जाने के लिए वाराणसी बस स्टेशन पर काफी भीड़ होती है, जिसे देखते हुए हमने मुख्यालय से 10 अतिरिक्त बसों की मांग की है.

वाराणसी से विंध्याचल मार्ग पर कुल 30 स्पेशल बसों का संचालन होगा, जिससे श्रद्धलुओं को दिक्कतें भी नहीं होंगी. अगर श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ती है तो बसों के संचालन का अंतराल कम भी किया जा सकता है.

-एसके राय, क्षेत्रीय प्रबंधक, परिवहन निगम

ABOUT THE AUTHOR

...view details