उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

दक्षिण भारतीयों को पसंद आ रहा तंबुओं का शहर, शुरू होने के पहले ही सोल्ड आउट हुई टेंट सिटी

By

Published : Jan 11, 2023, 5:42 PM IST

वाराणसी में पर्यटकों के लिए टेंट तंबुओं का शहर बनाया गया है. जिसका उद्घाटन पीएम मोदी 13 जनवरी को करेंगे. लेकिन शुरुआत से पहले ही 2 दिन के लिए यह टेंट सिटी सोल्ड आउट हो चुकी है. टेंट हाउस में बुकिंग के लिए वेबसाइट भी बनाई गई है. टेंट हाउस में बुकिंग कराने वालों में सबसे ज्यादा दक्षिण भारतीय पर्यटक हैं.

Etv Bharat
Etv Bhaकाशी में यात्रियों के बनी टेंट सिटीrat

काशी में यात्रियों के बनी टेंट सिटी

वाराणसी:लोग कहते हैं कि रेत पर घर नहीं बनाए जाते है. लेकिन, धर्म नगरी काशी में यह कहावत गलत साबित हो रही है. यहां रेत पर आशियानें बनाए जा रहे हैं. इन आशियानों में धर्म नगरी काशी के आध्यात्म, सांस्कृति, परंपरा की तस्वीर भी नजर आ रही है. इसी का परिणाम है कि शुरू होने से पहले ही यह अशियाने सोल्ड आउट हो चुके हैं.

टेंट सिटी में पर्यटकों के लिए सुविधाएं
काशी में पर्यटकों की सुविधा के लिए रेत पर बनाई गई टेंट सिटी दक्षिण भारतीयों को खूब पसंद आ रही है. जिसका नतीजा है कि 15 और 16 जनवरी के लिए यह टेंट सिटी सोल्ड आउट हो चुकी है. जबकि 13 जनवरी को इसका लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा किया जाना है. लेकिन, उसके पहले ही तंबुओं का यह शहर हाउसफुल हो चुका है. टेंट सिटी को पसंद करने वाले पर्यटकों में सबसे ज्यादा संख्या दक्षिण भारतीयों की है.
रेत पर टेंट से बने कमरें
दो दिनों के लिए सोल्ड आउट हुआ ये शहर: अब तक 70 फीसदी भारतीय और 30 फीसदी विदेशियों ने इस सिटी में अपनी बुकिंग कराई है. 70 फीसदी भारतीयों में लगभग 55 फीसदी दक्षिण भारतीय लोग हैं. इस बारे में निर्वाण टेंट के संचालक अभिषेक भट्टाचार्य ने बताया कि हमारे यहां वर्तमान में 125 टेंट बन कर तैयार हैं. यह सभी 15 और 16 जनवरी के लिए सोल्ड आउट हो चुके हैं. टेंट सिटी संचालक ने बताया कि बुकिंग सबसे ज्यादा दक्षिण भारतीयों के द्वारा कराई गई है. इसके बाद मुंबई, गुजरात, लखनऊ के यात्री यहां टेंट सिटी में ठहरने के लिए आ रहे हैं.
तंबुओं से बना शहर
30 फीसदी विदेशी पर्यटकों ने कराई बुकिंग: दक्षिण भारतीयों में सबसे ज्यादा बुकिंग कराने वाले पर्यटक बैंगलोर, कर्नाटक, उड़ीसा, तमिलनाडु के है. इसके साथ ही 30 फीसदी पर्यटक विदेशी हैं. जिसमें कनाडा, यूके, यूएसए और जर्मनी के यात्री हैं. संचालक ने आगे बताया कि हम पर्यटकों की सुविधा को देखते हुए यहां पर सारी व्यवस्थाएं कर चुके हैं. यहां पर काशी की सभ्यता और संस्कृति की तस्वीर पर्यटकों को नजर आएगी. इसके साथ ही पर्यटकों की सुरक्षा की भी व्यवस्था की गई है.
तंबुओं के अंदर की सुविधाएं


स्मार्ट लॉकर व सीसीटीवी की निगरानी में रहेगा पूरा शहर:प्रवेग टेंट सिटी संचालक वरुण पांडे ने बताया कि हम यात्रियों की सुरक्षा का भी पूरा ख्याल रख रहे हैं. सुरक्षा के मद्देनजर सभी दरवाजों में ऐल शेप के स्मार्ट लॉकर लगाए गए हैं. इसके साथ ही पूरे परिसर में 300 से ज्यादा कैमरे लगाए गए हैं. निगरानी के लिए बकायदा कंट्रोल रूम भी बनाया गया है. जहां से पूरे परिसर की सुरक्षा पर नजर रखी जा रही है.

बनारस की टेंट सिटी
ऐसे करा सकते हैं बुकिंग, ये है चार्ज:इस टेंट सिटी में रुकने के लिए पर्यटकों को 6000 से लेकर के 30 हजार रुपये तक खर्च करना होंगे. इसके लिए टेंट सिटी में अलग-अलग विला भी बनाए गए हैं. इस शहर में रुकने के लिए पर्यटक ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन मोड में भी बुकिंग करा सकते हैं. इसके लिए टेंट सिटी के द्वारा https://www.tentcityvaranasi.com वेबसाइट उपलब्ध कराई गई है. इस वेबसाइट पर 15 दिसंबर से बुकिंग शुरू है.

जो भी व्यक्ति चाहे यहां ठहरने के लिए 15 जनवरी के बाद से बुकिंग करा सकता है. हालांकि 15 और 16 जनवरी के लिए यह टेंट सिटी सोल्ड ऑउट चल रही है. इसके बाद किसी भी तिथि की बुकिंग कराई जा सकती है. बात टेंट सिटी में कॉटेज की करें तो, यहां डीलक्स, सुपर डीलक्स, प्रीमियम और गंगा दर्शन विला नाम के 4 तरीके के कॉटेज बनाए गए हैं. इन सारे कॉटेज में अलग-अलग लग्जरी सुविधाएं होंगी. उनके हिसाब से पैकेज के रेट निर्धारित होंगे.

यह भी पढ़ें: बनारस में टेंट सिटी तैयार, मिनी काशी में दिखेगा अध्यात्म और संस्कृति का समागम

ABOUT THE AUTHOR

...view details