उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

वाराणसी में विशेष अभियान के तहत छह लाख लोगों की होगी मुफ्त टीबी जांच

यूपी के वाराणसी में स्वास्थ्य विभाग ने जिले को क्षय रोग मुक्त बनाने के लिए 10 अक्टूबर से लेकर 23 अक्टूबर तक विशेष अभियान चलाने का फैसला लिया है. जिसके तहत स्वास्थ्य विभाग ने लगभग 175 स्थानों को चिन्हित किया गया है, जहां विशेष अभियान चलाया जाएगा.

By

Published : Oct 9, 2019, 11:36 PM IST

सीएमओ बीबी सिंह

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी क्षय रोग मुक्त बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है, जिसके तहत 10 अक्टूबर से लेकर 23 अक्टूबर तक विशेष अभियान चलाया जाएगा. अभियान में लगभग छह लाख लोगों को की मुफ्त टीबी की जांच का लक्ष्य रखा गया है.

जानकारी देते सीएमओ बीबी सिंह.

पढ़ें:यूपी में एनआरसी नहीं है लागू, गैर भारतीयों का होगा वेरिफिकेशन: अपर मुख्य सचिव

जिले के 91 हजार घरों को किया गया टारगेट
जिले का स्वास्थ्य विभाग ने लगभग 175 स्थानों को चिन्हित किया गया है. जिनमें विशेषकर मलिन बस्ती तथा उन स्थानों का चयन किया गया है, जहां पहले से एमडीआर रोगी अपना इलाज ले रहे हैं. इसके लिए उनके संपर्क में रहने वाले स्क्रीनिंग कर क्षय रोग की पहचान की जा सके. जनपद में एक्टिव केस पेंडिंग कैंप हेतु गठित 145 टीमों का 29 पर्यवेक्षक के चिन्हित इलाकों के लगभग 91 हजार घरों को टारगेट किया गया है.

10 अक्टूबर से 23 अक्टूबर तक चलेगा अभियान
सीएमओ बीबी सिंह ने ईटीवी भारत को जानकारी देते हुए बताया कि पुनरीक्षित राष्ट्रीय क्षय रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत क्षय रोग खोज अभियान वाराणसी में 10 अक्टूबर से 23 अक्टूबर तक चलेगा. इसके तहत आशा बहुएं लोगों को घर जाकर हर महीने की दवा उपलब्ध कराएंगी. बता दें कि प्रतिवर्ष पूरे विश्व में करीब 14 लाख लोगों की टीबी से मौत हो जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details