उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

शारदा पीठ प्रमुख बोले, हर समस्या का समाधान मन को शांत करके ईश्वर में लगाने से ही मिलेगा

वाराणसी में पहुंचे माता शारदा मैहर धाम के पीठाधीश्वर देवी प्रसाद जी महाराज ने कहा कि सभी समस्याओं का समाधान ईश्वर का नाम जपना है. वहीं, हजारों भक्त पीठाधीश्वर के दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं.

By

Published : Jul 18, 2023, 10:14 PM IST

माता शारदा मैहर धाम के पीठाधीश्वर देवी प्रसाद जी महाराज
माता शारदा मैहर धाम के पीठाधीश्वर देवी प्रसाद जी महाराज

माता शारदा मैहर धाम के पीठाधीश्वर देवी प्रसाद जी महाराज

वाराणसी:धर्म नगरी काशी संतों की भूमि कही जाती है. यहां बड़े-बड़े संत अपने अमृत वचनों से लोगों को समय-समय पर राह दिखाते रहे हैं. इसीलिए अक्सर बाहर देशों से भी बड़े संत काशी पहुंचते हैं. ऐसे में माता शारदा मैहर धाम के पीठाधीश्वर देवी प्रसाद जी महाराज भी इन दिनों काशी आए हुए हैं. वाराणसी में उनके दर्शन के लिए दूर-दूर से भक्त पहुंच रहे हैं. इन सबके बीच ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए देवी प्रसाद महाराज ने भक्ति के जरिए ईश्वर को पाने के रास्ते के बार में बताया. उन्होंने कहा कि आज हर समस्या का समाधान सिर्फ और सिर्फ अपने मन को शांत करके ईश्वर में लगाने से ही मिलने वाला है. इसलिए मन को एकाग्र कीजिए और इधर-उधर भागने से बचाइए.

पीठाधीश्वर देवी प्रसाद जी महाराज
महाराज ने कहा कि 'मानव जीवन सेवा के लिए होता है, हर एक व्यक्ति अपने सामर्थ्यता से जरूरतमंदों की मदद के लिए खड़ा रहे. भगवान का नाम सुमिरन करते हुए बिना किसी फल के इच्छा के आप सदैव मदद के लिए खड़े रहे. उन्होंने कहा कि 'ईश्वर' महासागर है और हम सब एक चींटी के बराबर है. हम सब महासागर को पार करना चाहते हैं लेकिन अपना उतना सामर्थ्य नहीं हो सकता है. कलयुग में हमारा प्रयास हो कि जरूरतमंद की मदद को खड़े रहे. आपके कर्म और वाणी से किसी को तकलीफ न हो'.
भक्तों से बातचीत करते देवी प्रसाद जी महाराज

आगे कहा, 'निरंतर जो भी भगवान को आप मानते हैं, उनके नाम का गुणगान और जाप करते रहे. मोक्ष की चाह सबको है, मगर वह भी संभव है जब आप भगवान के नाम का गुणगान करते रहे. काशी में वास करने वाले लोगों का सौभाग्य है कि पवित्र धरा और पवित्र सावन माह में आप जितना करते हैं, उससे कही ज्यादा आपको मिलता है. आपका बैंक बैलेंस तो खर्च हो जायेगा, लेकिन आप यदि भगवान नाम को अपने भगवत लोक में जमा किए है तो वहीं अंतिम तक आपके साथ रहेगा'.

वाराणसी में पीठाधीश्वर देवी प्रसाद जी महाराज

ABOUT THE AUTHOR

...view details