उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

वाराणसी: ऑनलाइन उपस्थिति विद्यालयों के लिए बनी जहमत, 147 विद्यालय पीछे

By

Published : Jul 2, 2022, 2:33 PM IST

वाराणसी के 397 माध्यमिक स्कूलों में से 147 स्कूलों ने अब तक अपनी वेबसाइट नहीं बनाई है. जबकि, माध्यमिक शिक्षा परिषद ने माध्यमिक शिक्षा की मुख्य वेबसाइट से लिंक कराने का निर्देश दिया था.

etv bharat
वाराणसी माध्यमिक स्कूल

वाराणसीःमाध्यमिक शिक्षा विभाग ने स्कूलों को ऑनलाइन अपनी उपस्थिति दर्ज कराने का निर्देश दिया था. इसके तहत सभी स्कूलों को वेबसाइट बनाकर ऑनलाइन अपने विद्यालय की उपस्थिति दर्ज करानी थी. लेकिन, अभी तक ऐसे कई विद्यालय हैं, जिन्होंने इस ओर प्रयास नहीं किया है. इसकी एक तस्वीर वाराणसी में भी दिखाई दे रही है. जहां बड़ी संख्या में विद्यालयों ने अब तक वेबसाइट नहीं बनाई है. सबसे बड़ी बात यह है कि विभाग के निर्देश के पालन में कई विद्यालय बजट के अभाव को कारण बता रहे हैं.

माध्यमिक शिक्षा परिषद के अनुसार, ऑनलाइन उपस्थिति से विद्यालयों को माध्यमिक शिक्षा की मुख्य वेबसाइट से लिंक किया जा सके. लेकिन, समय सीमा बीतने के बाद भी जनपद के अब तक लगभग 147 विद्यालयों ने वेबसाइट नहीं बनवाई है. इसके साथ ही जनपद में 397 माध्यमिक स्कूलों में से अब तक 250 स्कूल इंटरनेट पर वेबसाइट व वेब पेज के माध्यम से अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुके हैं. जहां विद्यालयों ने अब तक वेबसाइट नहीं बनाई है, वहां इस बारे में इन विद्यालयों के प्रधानाचार्य ने बताया कि कोरोना काल के बाद विद्यालय सुचारू रूप से संचालित नहीं हो पा रहे हैं. ऐसे में बजट के अभाव में शिक्षकों का ही वेतन पूर्ण रूप से नहीं दिया जा रहा है. इस परिस्थिति में हम कहां से वेबसाइट बनवाकर अन्य खर्च वहन कर पाएंगे.
यह भी पढ़ें- कमलेश तिवारी की पत्नी को जान से मारने की धमकी, उर्दू में लिखा- 'पति के पास पहुंचा देंगे'

इस बारे में डीआईओएस डॉक्टर विनोद कुमार राय ने बताया कि सभी स्कूलों को पत्र भेज दिए गए हैं. सभी के प्रबंधन को समझाया जा रहा है. उन्हें वेबसाइट बनाने के फायदे बताए जा रहे हैं. जल्द ही सभी विद्यालयों के द्वारा वेबसाइट बनवा लिया जाएगा. क्योंकि, यह उनके लिए ही लाभदायक है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details